अगस्त तक आ सकती है बच्चों की कोरोना वैक्सीन : स्वास्थ्य मंत्री

अगस्त तक आ सकती है बच्चों की कोरोना वैक्सीन : स्वास्थ्य मंत्री
  • देश में अभी अलग-अलग लेवल पर बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल किया जा रहा है. भारत बायोटेक की कोवैक्सीन का ट्रायल भी चल रहा है, जिसके फाइनल नतीजे अगस्त-सितंबर तक आने की उम्मीद है.

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस संक्रमण की अभी दूसरी लहर खत्म नहीं हुई. वहीं, संक्रमण की तीसरी लहर आने की आशंका बनी हुई है. इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया के अनुसार, देश में बच्चों के लिए अगस्त तक वैक्सीन ( Vaccine ) आने की उम्मीद है. मंगलवार को संसद भवन में हुई भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की संसदीय दल की मीटिंग में स्वास्थ्य मंत्री ने वैक्सीनेशन को लेकर सांसदों को जानकारी दी. साथ ही कहा कि बच्चों के लिए अगस्त तक वैक्सीन आ सकती है.

बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल किया जा रहा है

दरअसल, देश में अभी अलग-अलग लेवल पर बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल किया जा रहा है. भारत बायोटेक की कोवैक्सीन का ट्रायल भी चल रहा है, जिसके फाइनल नतीजे अगस्त-सितंबर तक आने की उम्मीद है. इनके अलावा फाइज़र, मॉडर्ना जैसी विदेशी कंपनियां भी 12 से 17 साल के बच्चों के लिए वैक्सीन पर काम कर रही हैं. ऐसे में उम्मीद है कि इन्हें भी भारत में एंट्री मिल पाएगी.

अभी 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को ही टीका लगाया जा रहा है

गौरतलब है कि देश में अभी 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को ही टीका लगाया जा रहा है. कोरोना की दूसरी लहर में बड़ी संख्या में बच्चों पर भी असर हुआ है, तीसरी लहर में ये संख्या बढ़ सकती है. ऐसे में उससे पहले ही बच्चों की वैक्सीन का इंतज़ार किया जा रहा था. बता दें कि देश में अबतक 44 करोड़ के करीब वैक्सीन की डोज़ लग चुकी हैं, जबकि नौ करोड़ से अधिक लोग पूरी तरह से वैक्सीनेटेड हो चुके हैं.

कोरोना के 29,689 मामले सामने आए 

देश में मंगलवार को कोरोना के 29,689 मामले सामने आए. इस दौरान 42,363 वायरस से संक्रमित ठीक भी हुए. देश में कोरोना की पॉजिटिविटी रेट 1.73% पर बना हुआ है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में सोमवार को 29,689 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई. इस दौरान 42,363 लोग ठीक हुए और 415 मरीजों की मौत भी हुई. नए संक्रमितों की बात करें, तो यह आंकड़ा पिछले 132 दिनों में सबसे कम है. इससे पहले 16 मार्च को 28,869 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई थी. वहीं, देश में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच आज के आंकड़े राहत वाले है.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे