कांवड यात्रा मार्ग पर एंण्टीलार्वा एवं फॉगिंग करवाना तत्काल सुनिश्चित किया जाए

कांवड यात्रा मार्ग पर एंण्टीलार्वा एवं फॉगिंग करवाना तत्काल सुनिश्चित किया जाए
  • जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सम्पन्न

सहारनपुर [24CN]। जिलाधिकारी श्री अखिलेश सिंह के की अध्यक्षता में सायं 04ः00 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में माह जुलाई में 01 जुलाई से 31 जुलाई 2022 तक प्रस्तावित विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान तथा संचारी रोगों एवं 16 जुलाई से 31 जुलाई 2022 तक दस्तक अभियान दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण कार्यवाही हेतु विभिन्न विभागों की द्वितीय बैठक एवं जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आहूत की गयी।

जिला स्वास्थ्य समिति के अन्तर्गत जनपद में स्वास्थ्य संबंधी चल रही सभी योजनाओं की बिन्दुवार समीक्षा की गयी। इसके अन्तर्गत जननी सुरक्षा योजना, परिवार कल्याण संबंधी, प्रतिरक्षण कार्यक्रम, राष्ट्रीय अंधता निवारण, कुष्ट उन्मूलन, एनपीसीडीसीएस, राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम इत्यादि की समीक्षा की गयी।

राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत जिलाधिकारी महोदय ने निर्देश दिए कि शैक्षिणिक संस्थान के 100 गज के दायरे में किसी भी तरह के तम्बाकू उत्पाद बेचने पर प्रतिबन्ध एवं सभी प्रकार के तम्बाकू उत्पादो के प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष विज्ञापनो पर प्रतिबन्ध को प्रभावी रूप से लागू किया जाए। उन्होने समीक्षा करते हुए कहा कि सरकारी अस्पतालों में दवाओं की उपलब्धता बनाए रखें। सभी शासकीय संस्थान के परिसर में साफ-सफाई एवं स्वच्छता रहे। संस्थागत प्रसव को बढाया जाए।

बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि जुलाई माह में शुरू होने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान तथा दस्तक अभियान को सफल बनाने के लिए सभी विभाग आपसी समन्वय स्थापित कर समय से अपने-अपने कार्यांे का पालन करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि कहीं पर भी जल भराव की स्थिति न होने पाए। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता, सेनेटाइजेशन, फॉगिंग एवं शुद्ध पेयजल की व्यवस्था शत-प्रतिशत सुनिश्चित की जाए। बरसात के मौसम के दृष्टिगत होने वाली बीमारियों जैसे मलेरिया, डेगूं, कालाजार, दिमागी बुखार आदि की प्रभावी रोकथाम हेतु आवश्यक कार्यवाही की जाए। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में जागरूकता एवं प्रचार-प्रसार के माध्यम से संचारी रोगों एवं कोरोना से बचाव के लिए जनजागरण अभियान चलाया जाए।  मेन रोड पर पडने वालें गांव जहां से कांवड यात्रा निकलेगी वहां पर एंण्टीलार्वा एवं फॉगिंग करवाना तत्काल सुनिश्चित किया जाए।

श्री अखिलेश सिंह ने कहा कि संचारी रोगों से निपटने के लिए संबंधित विभागों को स्वच्छता बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होने जिला पंचायती राज अधिकारी को निर्देश दिए कि पंचायतों में साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था की जाए एवं फॉगिंग की जाए। जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिए कि प्रत्येक विद्यालय में एक नोडल अध्यापक नियुक्त कर बच्चों को इस अभियान के बारे में अवगत कराएं तथा विद्यालय में संचारी रोगों से बचने के लिए क्या करें, क्या न करें एवं अभिभावकों को भी इस संदर्भ में जागरूक किया जाए। चिकित्सालयों में सभी आवश्यक सुविधाएं पहले से ही सुनिश्चित कर ली जाएं। बच्चों एवं महिलाओं के लिए एम्बुलेंस को हर समय क्रियाशील रखा जाए। कुपोषित बच्चों को चिन्हित कर उन्हे सुपोषित करने की कार्यवाही में तेजी लाई जाए क्योंकि कुपोषित बच्चे ही बीमारी की चपेट में जल्दी आते है। उन्होंने कहा कि सभी सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के पहुंच मार्ग को समयबद्ध ढंग से दुरूस्त करा लिया जाए।

जिन स्थानों पर पाईप पेयजल योजना शुरू हो चुकी है वहां पर अधिक से अधिक घरों को कनेक्शन देकर शुद्ध पेयजल मुहैया कराया जाए तथा जंहा पर पेयजल योजना शुरू नहीं हुई है वहां लोगों को पानी ऊबालकर पीने के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होने कहा कि पशुपालकों को पशुओं के स्थलों को साफ रखने के लिए जागरूक किया जाए। आवासीय स्थानों के आस-पास छछूंदर एवं चूहे को नियंत्रित करने के प्रभावी कदम उठाए जाएं। सुनिश्चित किया जाए कि तालाबों में नाले एवं नालियों का गन्दा पानी न जाने पाए। घरों एवं सरकारी भवनों में प्रयोग में लाए जाने वाले कूलर के पानी को नियमित रूप से चैक किया जाए ताकि डेंगू न पनपने पाए।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री विजय कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 संजीव मांगलिक, जिला मलेरिया अधिकारी डॉ0 शिवांका गौड, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती आशा त्रिपाठी, जिला विद्यालय निरीक्षक श्री रविदत्त, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ0 सुनील वर्मा तथा संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण मौजूद रहे।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे