संक्रमण से बचने के लिए पुराणों के 5 बेहद लाभकारी उपाय, आप भी कहेंगे कारगर है

संक्रमण से दूर रहने के नियम

कोरोना वायरस ने इस दुनिया का चारों ओर से ऐसा घेर रखा है कि इस वक्‍त सिवाय खुद को बचाने के लोगों को इसका कोई उपाय समझ में नहीं आ रहा है। इसका संक्रमण इतना बढ़ चुका है कि लोग अनजाने में भी इसकी जद में आ जा रहे हैं। वायरस ने हम लोगों को एक बार फिर से अपनी प्राचीन संस्‍कृति और मान्‍यताओं की ओर मोड़ दिया है। घर में प्रवेश करने से पहले हाथ मुंह धोना, हाथ मिलाने की बजाए दूर से नमस्‍ते करना, मुंह और सिर को ढककर रखना इत्‍यादि। आज हम आपको शास्‍त्रों में वर्णित कुछ ऐसे श्‍लोक और उनके अर्थ के बारे में बताएंगे, जिनको अपनाने पर संक्रमण आपसे कोसों दूर रहेगा…

लवणं व्यञ्जनं चैव घृतं तैलं तथैव च।
लेह्यं पेयं च विविधं हस्तदत्तं न भक्षयेत्।

धर्मंसिंधु में इस बारे में बताया गया है कि नमक, घी, तेल या फिर कोई अन्‍य व्‍यंजन, पेय पदार्थ या फिर खाने का कोई भी सामान यदि बिना चम्‍मच के हाथ से परोसा गया हो तो वह खाने योग्‍य नहीं रह जाता है। इसलिए कहा जाता है कि खाना परोसते समय चम्‍मच का प्रयोग जरूर करें।

ऐसे वस्‍त्र न पहनेंन अप्रक्षालितं पूर्वधृतं वसनं बिभृयात्।

विष्‍णुस्‍मृति में बताया गया है कि व्‍यक्ति को एक बार पहना गया कपड़ा धोए बिना फिर से धारण नहीं करना चाहिए। कपड़ा एक बार पहनने पर वह वातावरण में मौजूद जीवाणु और विषाणु के संपर्क में आ जाता है और दोबारा बिना धोए पहनने लायक नहीं रह जाता है।

मुंह और सिर को ढककर ही करें यह कार्यघ्राणास्ये वाससाच्छाद्य मलमूत्रं त्यजेत् बुध:।नियम्य प्रयतो वाचं संवीताङ्गोऽवगुण्ठित:।

वाधूलस्मृति और मनुस्मृति में बताया गया है कि हमें हमेशा ही नाक, मुंह तथा सिर को ढ़ककर, मौन रहकर मल मूत्र का त्याग करना चाहिए। ऐसा करने पर हमारे ऊपर संक्रमण का खतरा नहीं रहता है।

ऐसा होने पर स्‍नान जरूर करें

चिताधूमसेवने सर्वे वर्णा: स्नानम् आचरेयु:।
वमने श्मश्रुकर्मणि कृते च

विष्णुस्मृति में बताया गया है कि अगर आप श्‍मशान से आ रहे हों या फिर आपको उल्‍टी होकर चुकी हो या फिर दाढ़ी बनवाकर और बाल कटवाकर आ रहे हों तो आपको घर में आकर सबसे पहले स्‍नान करना चाहिए, नहीं तो आपको संक्रमण का खतरा बना रहता है।

भींगे कपड़ों से न पोंछें शरीर

अपमृज्यान्न च स्नातो गात्राण्यम्बरपाणिभि:।

मार्कण्डेय पुराण में बताया गया है कि स्‍नान करने के बाद जरा भी गीले कपड़ों से तन को नहीं पोंछना चाहिए। ऐसा करने से त्‍वचा के संक्रमण की आशंका बनी रहती है। अर्थात् किसी सूखे कपड़े (तौलिए) से ही पोंछना चाहिए।

Content retrieved from: https://navbharattimes.indiatimes.com/astro/photo/one-should-follow-these-rules-to-keep-yourself-protected-from-infection-76775/.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे