नई दिल्ली। विश्व आर्थिक मंच (World Economic Forum) के दावोस एजेंडा में बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारत अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है और देश में वैक्सीन की 156 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं। भारत ने दुनिया को एक उम्मीद का गुलदस्ता दिया है। इस गुलदस्ते में हम भारतीयों का लोकतंत्र पर अटूट विश्वास है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा फार्मा उत्पादक है। कोविड के समय में हमने देखा है कि भारत किस तरह ‘वन अर्थ, वन हेल्थ’ के विजन पर चलते हुए कई देशों को जरूरी दवाएं और टीके देकर करोड़ों लोगों की जान बचा रहा है।

उन्होंने कहा कि भारत में निवेश करने का यह सबसे अच्छा समय है। भारतीयों में उद्यमशीलता की भावना और नई तकनीक को अपनाने की क्षमता हमारे प्रत्येक वैश्विक साझेदार को नई ऊर्जा दे सकती है।

भारत के पास दुनिया का सबसे सुरक्षित और सफल डिजिटल पेमेंट प्लेटफार्म

विश्व आर्थिक मंच पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत के पास दुनिया का सबसे बड़ा, सुरक्षित और सफल डिजिटल पेमेंट प्लेटफार्म है। पिछले महीने अकेले भारत में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) के माध्यम से 4.4 अरब लेनदेन हुए हैं।

देश में 50 लाख से ज्यादा साफ्टवेयर डेवलपर कर रहे काम

पीएम मोदी ने कहा कि 2014 में भारत में कुछ सौ पंजीकृत स्टार्टअप थे। आज उनकी संख्या 60 हजार को पार कर गई है, जिनमें से 10 हजार से अधिक ने पिछले 6 महीनों में पंजीकरण कराया है। आज देश में 50 लाख से ज्यादा साफ्टवेयर डेवलपर काम कर रहे हैं।

‘ईज ऑफ डोइंग बिजनेस’ को बढ़ावा दे रहा है भारत

साथ ही उन्होंने कहा कि आज भारत ‘ईज ऑफ डोइंग बिजनेस’ को बढ़ावा दे रहा है, सरकार के दखल को कम से कम कर रहा है। भारत ने अपने कार्पोरेट टैक्स रेट को सिंप्लीफाई करके, कम करके, उसे दुनिया में सबसे ज्यादा कम्पिटेटिव बनाया है। बीते साल ही हमने 25 हजार से ज्यादा कंप्लायंस कम किए हैं।