ग्लासगो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यूरोप दौरे का आज आखिरी दिन है। आझ पीएम मोदी कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) स्कॉटलैंड में चल रहे COP26 शिखर सम्मेलन के दूसरे और आखिरी दिन भारत की ओर से जलवायु कार्रवाई की एजेंडे(climate action agenda) पर औपचारिक रिपोर्ट पेश करेंगे।इसके अलावा वह आज माइक्रोसाफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स से भी मुलाकात करेंगे। इसके साथ ही उनका आज अलग-अलग देश के नेताओं के साथ चर्चा का भी कार्यक्रम है। आइए जानते हैं कि आज पीएम नरेंद्र मोदी का दिनभर का पूरा कार्यक्रम क्या है-

पीएम मोदी का आज का कार्यक्रम:

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भारत की ओर से जलवायु कार्रवाई की एजेंडे पर औपचारिक रिपोर्ट पेश करेंगे। इसमें भारत की ओर किए गए प्रयासों और उसके सकारात्मक परिणामों के बारे मे बताएंगे।

– भारतीय समयानुसार मोदी दोपहर दो बजे COP-26 के द्वीपीय राज्यों के लिए आपदा प्रतिरोधी अवसंरचना  का शुभारंभ करेंगे। दोपहर दो बजकर 40 मिनट से शाम 6 बजे तक अलग-अलग देश के नेताओं के साथ चर्चा करेंगे।

– इन द्वीपक्षीय मीटिंग के दौरान पीएम मोदी स्विट्जरलैंड, फिनलैंड, इजराइल, मलावी, नेपाल, यूक्रेन, जापान, अर्जेंटीना से चर्चा करेंगे।

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज माइक्रोसाफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स से भी मुलाकात करेंगे।

– शाम 7.45 बजे से लेकर रात 9.45 बजे तक वह लीडर स्तर के एक कार्यक्रम में शामिल होंगे।

– इसके बाद रात करीब 11 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत के लिए उड़ान भरेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जताई चिंता

एक नवंबर को COP26 सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी ने कार्रवाई और एकजुटता-महत्वपूर्ण दशक  विषय पर अपनी बात रखी थी। इसमें मोदी ने कहा था कि एडाप्टेशन के महत्वपूर्ण मुद्दे पर मुझे अपने विचार प्रस्तुत करने का अवसर देने के लिए My Friend बोरिस, Thank You! वैश्विक Climate डिबेट में Adaptation को उतना महत्त्व नहीं मिला है जितना Mitigation को। यह उन विकासशील देशों के साथ अन्याय है, जो climate change से अधिक प्रभावित हैं।