आज धनतेरस पर खरीदारी करने का क्या है शुभ मुहूर्त, किस समय खरीदें कौन सा सामान

आज धनतेरस पर खरीदारी करने का क्या है शुभ मुहूर्त, किस समय खरीदें कौन सा सामान
  • अबकी बार दीपावली पर कार्तिक अमावस्या गुरुवार को सुबह 5:57 से रात 2:37 बजे तक रहेगी। लक्ष्मी का पूजन करने को व्यापारियों को भरपूर समय मिलेगा। जबकि धनतेरस पर व्यापारियों को अपने प्रतिष्ठानों पर सुबह दस से शाम चार बजे तक पूजा का मुहूर्त है।

अबकी बार दीपावली पर कार्तिक अमावस्या गुरुवार को सुबह 5:57 से रात 2:37 बजे तक रहेगी। लक्ष्मी का पूजन करने को व्यापारियों को भरपूर समय मिलेगा। जबकि धनतेरस पर व्यापारियों को अपने प्रतिष्ठानों पर सुबह दस से शाम चार बजे तक पूजा का मुहूर्त है। खरीदारी के लिए सुबह 8.46 बजे से रात 10.10 बजे तक मुर्हूत रहेगा। अभिजीत मुहूर्त दोपहर 11.11 से 11.56 बजे तक रहेगा। अमृत मुहूर्त दोपहर को 11.30 से 12.56 बजे तक रहेगा। शुभ योग दोपहर 2.20 बजे से 3.43 बजे तक है और वृष लग्न शाम 6.18 बजे से रात 8.14 बजे तक है। किसी भी मुहूर्त में खरीदारी करना शुभ है। दीपावली पर गणेश जी ,माता लक्ष्मी जी की पूजा का विधान है। गणेश जी की कृपा से पूरे वर्ष परिवार में शुभता एवं माता लक्ष्मी की कृपा से धनधान्य एवं सम्पन्नता की वृष्टि होती रहती है। इसलिए इस दिन परिवार सहित गणेश जी एवं माता लक्ष्मी की विधिवत पूजा कर आरती करनी चाहिए।

दीपावली का पूजन स्थिर लग्न में करना श्रेष्ठः ज्योतिषविद डा गोविंद राज नौन्याल ने बताया कि दीपावली का पूजन स्थिर लग्न में करना श्रेष्ठ होता है। इस वर्ष स्थिर लग्नों में वृश्चिक लग्न प्रातः 7:26 से 9:43,कुम्भ लग्न 13:36 से 15:07, वृष लग्न 18:12 से 20:08 तथा सिंह लग्न रात्रि 12:40 से 02:54 तक है। इसलिए इन लग्नो में अपनी सुविधानुसार विधिविधान से पूजा करना श्रेष्ठ है। इसके अलावा प्रदोष काल शाम 16:18 से 18:42 बजे तक पूजा करना भी अत्यंत उत्तम है।

दीप जलाकर किया गंगा को नमन : नवंबर 2021 को नेहरू युवा केंद्र के तत्वाधान में नमामि गंगे परियोजना के अंतर्गत गंगा उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। एक नवंबर से तीन नवंबर तक होने वाला कार्यक्रम आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में किया मोरा मुस्तकम में सोमवार को गंगा दीपोत्सव का हुआ। गंगा दीपोत्सव कार्यक्रम, ग्राम मोरा मुस्तकम में युवा और युवतियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित किए। तत्पश्चात दीपों द्वारा रंगोली बनाकर मां गंगा को अर्पण किया गया। केंद्र के जिला युवा अधिकारी अंकित कुमार गौर ने बताया कि ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से युवाओं को अपने समाज व देश के प्रति जागरूक व जिम्मेदार बनता है मुरादाबाद ही नहीं देश भर में इस संगठन में सबसे ज्यादा युवाओं की फौज है। केंद्र के जिला परियोजना अधिकारी राहुल पाण्डेय ने आगामी कार्यक्रमों की विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुए युवाओं से गंगा उत्सव में प्रतिभाग करने का अनुरोध किया। ललित चौधरी, रजनी, मीनाक्षी, सौरभ, अमित , फैजल, इमरा आदि का सहयोग रहा।


पत्रकार अप्लाई करे Apply