दुनिया को कोरोना महामारी देकर आखिर क्या करने में जुटा है चीन, पढ़ें रिपोर्ट

 

चीन ने पूरी दुनिया में कोरोना महामारी फैला कर खुद को अब बिजी कर लिया है। इस बीच चीन कई तरह के बड़े मिशन को पूरा करने में लगा है।

नई दिल्ली/डेस्क। चीन ने पूरी दुनिया में कोरोना महामारी फैला कर खुद को अब बिजी कर लिया है। इस बीच चीन कई तरह के बड़े मिशन को पूरा करने में लगा है। पिछले दिनों सामने आने वाली खबरों में चीन कभी लड़ाकू विमानों को पड़ोसी देशों के ऊपर उड़ा रहा है तो कभी अपनी सेना को दुरुस्त करने में लगा देखा जा रहा है।

 

विदेशी मीडिया से कई ऐसी तस्वीरें सामने आई हैं जो यह बताती हैं कि चीन दुनिया को कोरोना में उलझा कर खुद कारनामे करने में जुट गया है। चीन अपनी हरकतों से पड़ोसी देशों, भारत, बांग्लादेश, म्यांमार, ताइवान, जापान और दक्षिण कोरिया को परेशान करने में लगा है।

ताइवान और जापान को डराया
चीन ने 29 मार्च को सेना की परेड करा डाली जिससे जापान और ताइवान सकते में आ गये। जिससे डर कर जापान ने मियाकोजिमा द्वीप पर सेना और मिसाइलें लगा दीं। उधर 29 मार्च को ही ताइवान ने चीन के फाइटर जेट अपने यहां देखे और डर कर अपनी सेना और टैंकरों का अभ्यास कराना शुरू कर दिया। इस बारे में दी ट्रम्पेट पर भी खबर प्रकाशित की गई थी।

अमेरिका को चेताया
इसके बाद 11 अप्रैल को दक्षिण चीन सागर पर अपनी मिसाइल का परिक्षण किया और दुनिया को संदेश दिया। इस बारे में विदेशी मीडिया में भी खबरें चलाई गई कि अमेरिका और चीन के बीच युद्द के संकेत मिल रहे हैं।

Frigates Yulin and Xuchang jointly execute realistic maritime operations. https://t.co/LV7w2Sef8C pic.twitter.com/T8eIhqb7a6

— Global Times (@globaltimesnews) April 11, 2020
ये भी कहा गया कि विशेषज्ञों ने चीन को 1000 परमाणु हथियारों को और अपने जखीरे में शामिल करने की सलाह दी है। इस बारे में ग्लोबल मीडिया के एडिटर ने भी एक लेख लिखा था।

चांद पर धाक जमाने के लिए
इससे भी चीन को सब्र नहीं हुआ तो चीन ने दुनिया के सामने अपना रुतबा जमाने के लिए 5 मई को चांद पर रॉकेट भेजकर सफल परिक्षण किया। बताया जा रहा है कि यह परिक्षण चीन के हैनान प्रांत में किया गया था।

Long March 5B launch clears path for Chinese space station https://t.co/1HXk5aea6B

— Andrew Jones (@AJ_FI) May 5, 2020
इसके अलावा चीन ने माउन्ट एवरेस्ट पर 5जी नेटवर्क इंस्टोल कर लिया जिससे भारत को बड़ा नुकसान हो सकता है। विशेषज्ञ मानते हैं कि इससे चीन भारत पर नजर रख सकता है।

The peak of world’s tallest mountain, Mount #Qomolangma (Mount #Everest), will be covered by #5G on Saturday. The connection marks a significant step in #China’s 5G capability. https://t.co/pDOvVjcVvg pic.twitter.com/Viiizf7caV

— Global Times (@globaltimesnews) April 21, 2020
भारत के साथ भिड़ने की कोशिश
इतना ही नहीं चीन ने पिछले कई दिनों में भारत के सैनिकों पर हमला कर उन्हें चोट पहुंचाई। 5 और 6 मई को चीनी बॉर्डर पर भारतीय सेना के साथ चीनी सैनिकों में झड़प हो गई। हालांकि इसे प्रोटोकॉल के अधीन बताते हुए सुलझा लिया गया।

#Feydhoofinolhu near #Male, #Maldives leased in 2017 for 50 years to #China sees a dramatic facelift (2020) courtesy land reclamation .. expanding not just its size but also the #OnebeltOneRoad footprint in the #IndianOcean #StringsOfPearls pic.twitter.com/lKPNAMqnZ2

— d-atis☠️ (@detresfa_) May 11, 2020
वहीँ अब चीन की एक और नई हरकत सामने आई है। चीन भारत के दक्षिण किनारें से दूर मालदीव में एक द्वीप को बढ़ा रहा है और उसे धीरे-धीरे बड़ा करता जा रहा है। वो इस द्वीप को आर्टिफिशियल बनाने में लगा है। जानकारों की माने तो इससे उसे भारत पर नजर रखने में मदद मिलेगी।

 

 

 
 

Related posts

Top