ट्रेडिशनल एंड अल्टरनेटिव सिस्टम्स ऑफ़ मेडिसिन्स विषय पर वेबिनार आयोजित

ट्रेडिशनल एंड अल्टरनेटिव सिस्टम्स ऑफ़ मेडिसिन्स विषय पर वेबिनार आयोजित

गंगोह: शनिवार को शोभित विश्वविद्यालय गंगोह के तत्वाधान में आदर्श विजेंद्र इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मास्यूटिकल साइंसेज एवं कुंवर शेखर विजेंद्र मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर द्वारा सयुंक्त रूप से आयोजित वेबिनार का आयोजन किया गया।

वेबिनार को “ट्रेडिशनल एंड अल्टरनेटिव सिस्टम्स ऑफ़ मेडिसिन्स” विषय पर आयोजित किया गया। डॉ. निलाद्री शेखर घोष ने कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए सभी महानुभावों का स्वागत किया। उन्होंने अपने स्वागत सम्बोधन में वेबिनार के विषय पर बोलते हुए आज के समय में ट्रेडिशनल एंड अल्टरनेटिव सिस्टम्स ऑफ़ मेडिसिन्स की उपयोगिता एवं आवश्यकता को रेखांकित किया।

उन्होंने बताया की जब से आधुनिक वैज्ञानिक चिकित्सा में प्रगति शुरू हुई, कानूनी स्वास्थ्य देखभाल का विनियमन एक समान के अनुसार विकसित हो रहा है। तत्पश्चात कार्यक्रम को आमंत्रित अरुण चन्दन, रीजनल डायरेक्टर, रीजनल- कम- फेसिलिटेशन सेंटर, नॉर्थेर्न रीजन, नेशनल मेडिसिनल प्लांट, आयुष मंत्रालय, भारत सरकार ने सम्बोधित किया। उन्होंने अपने सम्बोधन में परम्परागत एवं वैकल्पिक चिकित्सा पद्दति पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया की आयुष के अलावा, स्थानीय रूप से ग्रामीण लोगों द्वारा अपनाई जाने वाली अन्य चिकित्सा पद्धतियां हैं, जो एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में भिन्न होती हैं और स्थानीय स्वास्थ्य परंपराओं (एलएचटी) के रूप में जानी जाती हैं। स्थानीय स्वास्थ्य परंपराएं स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाली, निवारक और उपचारात्मक विधियों को संदर्भित करती हैं, जिनकी सामान्य स्वीकृति और विभिन्न सामाजिक-आर्थिक स्तर के परिवारों के बीच व्यापकता होती है। हालांकि इनकी जड़ें स्वदेशी पाठ्य प्रणालियों के साथ समान हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि वे विभिन्न प्राचीन स्वास्थ्य प्रणालियों और उनके ग्रंथों के बिल्कुल अनुरूप हों। उनका अभ्यास घरों द्वारा स्वयं “घरेलू उपचार” के रूप में या विभिन्न पारंपरिक और लोक चिकित्सकों की सेवाओं के माध्यम से किया जा सकता है।

कार्यक्रम को डॉ गज़ाला जावेद, साइंटिस्ट, सेंट्रल कौंसिल फॉर रिसर्च इन यूनानी मेडिसिन्स, आयुष मंत्रालय, भारत सरकार ने भी सम्बोधित किया। शोभित विश्वविद्यालय गंगोह के कुलपति प्रोफ.(डॉ.) रणजीत सिंह ने आदर्श विजेंद्र इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मास्यूटिकल साइंसेज एवं कुंवर शेखर विजेंद्र मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर को इतना महत्वपूर्ण कार्यक्रम आयोजित करने के लिए बधाई दी और दोनों ही आमंत्रित वक्ताओं का धन्यवाद भी किया। कार्यक्रम का कुशल सञ्चालन प्रोफ.(डॉ.) आरिफ नासिर, डॉ. शैलेन्द्र भरद्वाज एवं डॉ. नीलाद्रि शेखर घोष ने किया।

कार्यक्रम के अंत में शोभित विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. महिपाल सिंह ने सभी आमंत्रित वक्ताओं का औपचारिक धन्यवाद प्रकट किया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में सुना गया। कुलसचिव महोदय ने आयोजकों का भी धन्यववाद किया की उन्होंने यह कार्यक्रम आयोजित किया।

 


पत्रकार अप्लाई करे Apply