दिल्ली-NCR में बूंदाबांदी से बदला मौसम, आज इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

दिल्ली-NCR में बूंदाबांदी से बदला मौसम, आज इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

New Delhi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे भारत में मौसम तेजी के साथ करवट लेता नजर आ रहा है. खासकर उत्तर भारत के राज्यों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) के कारण मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाव ने देश के कई राज्यों में हीट वेव तो कहीं भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. आपको बता दें कि दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही थी. आलम यह था कि सुबह सूरज निकलने ही गर्मी की तपिश लोगों को हलकान करना शुरू कर देती थी और शाम तक भी हालात जस के तस बने रहते थे. गर्मी की वजह से दोपहर में सड़कों पर कर्फ्यू जैसे हालात पैदा हो गए थे. इस बीच कल यानी रविवार को मौसम में अचानक आए बदलाव के बाद हुई बारिश ने लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत दी है.

मौसम विभाग के अनुसार पहाड़ी राज्यों (जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश) के कुछ इलाकों में आज गरज और बिजली के साथ तेज बारिश और बर्फबारी की संभावना है. इसके साथ ही तेज गति से चलने वाली हवाओं के कारण तापमान में तेजी के साथ गिरावट आएगी. उत्तर भारत की बात करें तो आईएमडी ने दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में 16 व 17 अप्रैल को तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है. इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी से उत्तर-पूर्व भारत तक मौसम में नमी बनी रहेगी. पूर्वोत्तर के राज्यों अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के कुछ क्षेत्रों में गरज और बिजली के साथ हल्की व मध्यम बारिश की संभावना है.

मौसम संबंधी भविष्यवाणियों से जुड़ी निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार पश्चिमी हिमालय पर अगले 24 घंटों के भीतर हल्की व मध्यम बारिश के साथ बर्फबारी के आसार ब रहे हैं. इसके साथ ही राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, वेस्ट यूपी और मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की व मध्यम बारिश के साथ धूलभरी आंधी के आसार बन रहे हैं. मौसम विभाग ने इस दौरान ओलावृष्टि की संभावना भी जताई है. आपको बता दें कि देश में इस बार फरवरी की शुरुआत से ही बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है. फरवरी में पड़ने वाली गर्मी ने लोगों को अप्रैल और मई का एहसास करवाया था. हालांकि बीच बीच में हुई बारिश ने लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत देने का काम जरूर किया. लेकिन गर्मी का ताप जस का तस बना हुआ है.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे