अमेरिका ने भारतीय मूल के गुप्ता बंधुओं पर लगाए प्रतिबंध, सहारनपुर से है गहरा नाता

 

अमेरिका ने बृहस्पतिवार को दक्षिण अफ्रीका के भारतीय मूल के हाई प्रोफाइल गुप्ता परिवार पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा कर दी। उत्तर प्रदेश के सहारनपुर के मूल निवासी और गुप्ता बंधुओं के नाम से मशहूर इस परिवार पर ‘महत्वपूर्ण भ्रष्टाचार नेटवर्क’ चलाने के आरोप में प्रतिबंध लगाए गए हैं। 1990 में सहारनपुर से दक्षिण अफ्रीका गए गुप्ता बंधुओं पर अपने राजनीतिक संबंधों का लाभ उठाकर रिश्वतखोरी को बढ़ावा देने, सरकारी ठेकों को हथियाने और सरकारी संपत्तियों पर कब्जा करने का भी आरोप है।

अमेरिकी ट्रेजरी विभाग के मुताबिक, गुप्ता बंधुओं पर प्रतिबंध की कार्रवाई विदेशी संपत्ति नियंत्रण कार्यालय (ओएफएसी) की तरफ से की गई है। ट्रेजरी विभाग की तरफ से खासतौर पर अजय गुप्ता, अतुल गुप्ता, राजेश गुप्ता और उनके सहयोगी सलीम इस्सा को दक्षिण अफ्रीका में भ्रष्टाचार में संलिप्त रहने के लिए चिह्नित किया गया है।

बता दें कि अपने खिलाफ दक्षिण अफ्रीका में भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच शुरू होने के बीच में गुप्ता परिवार वहां से दुबई शिफ्ट हो गया था।  ट्रेजरी विभाग के अंडर सेक्रेटरी (आतंकवाद व वित्तीय इंटेलिजेंस) सिगाल मांडलेकर के मुताबिक, अजय इस परिवार का मुखिया है,जो परिवार के भ्रष्ट व्यापार की रणनीतियों को तय करता है और उसके वित्तीय मसलों पर नियंत्रण रखता है।

अतुल को भ्रष्ट सरकारी अधिकारियों तक गुप्ता परिवार की पहुंच बनाने के लिए जाना जाता है, जबकि राजेश शक्तिशाली दक्षिण अफ्रीकी राजनेताओं के बेटों से अहम संबंध कायम करता था। राजेश ने ही भ्रष्टाचार के लिए कुख्यात एक दक्षिण अफ्रीकी राज्य में परिवार के व्यापार व संबंधों को आगे बढ़ाने का नेतृत्व किया था। ट्रेजरी विभाग के हिसाब से सलीम इस्सा गुप्ता परिवार के भ्रष्टाचार नेटवर्क को हर तरीके का सहयोग देने का काम करता था।

 
 

Related posts

Top