नई दिल्ली। UP Police Recruitment 2022: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। । उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने यूपी पुलिस में वर्कशॉप स्टाफ, असिस्टेंट ऑपरेटर और हेड ऑपरेटर के कुल 2430 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ा दी है। बोर्ड द्वारा इन पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाकर अब 15 मार्च कर दी गयी है। साथ ही, इसी नई तारीख तक उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत शुल्क भुगतान भी करना होगा। पहले इन सभी पदों के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 28 फरवरी 2022 निर्धारित की थी। बता दें यूपी पुलिस में असिस्टेंट ऑपरेटर और हेड ऑपरेटर पदों के लिए आवेदन 20 जनवरी को वर्कशॉप स्टाफ के लिए 27 जनवरी 2022 को शुरू हुए थे।

ऐसे करें आवेदन

यूपी पुलिस में 2400 से अधिक पदों के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार UPPRPB की आधिकारिक वेबसाइट, uppbpb.gov.in पर दिए गए लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से अप्लीकेशन पेज पर जा सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को पहले पंजीकरण करना होगा और फिर आवंटित रेफेरेन्स नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे। उम्मीदवारों को आवेदन के समय 400 रुपये का शुल्क भी भरना होगा, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से किया जा सकेगा।

यूपी पुलिस भर्ती 2022 के लिए योग्यता

वर्कशॉप स्टाफ – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से हाई स्कूल परीक्षा उत्तीर्ण या कोई समकक्ष योग्यता और सम्बन्धित ट्रेड में आइटीआइ। उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई 2022 को 20 वर्ष से कम और 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

असिस्टेंट ऑपरेटर – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से फिजिक्स और मैथ विषयों से 10+2 उत्तीर्ण और आयु 1 जुलाई 2022 को अधिकतम 22 वर्ष।

हेड ऑपरेटर – सम्बन्धित ट्रेड में तीन वर्षीय डिप्लोमा। आयु 1 जुलाई 2022 को अधिकतम 28 वर्ष।

उत्तर प्रदेश के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में राज्य सरकार के नियमों के अनुसार छूट का भी प्रावधान है।