यूपी बोर्ड: परीक्षा परिणाम जून के अंत तक, अधिकांश जिलों में मूल्यांकन पूरा

यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 का परिणाम जून के अंत तक आ जाएगा। शनिवार को बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि प्रदेश के 75 जिलों में से 67 जिलों में उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा हो चुका है। एक जून तक शेष मूल्यांकन कार्य पूरा हो जाएगा। इसके बाद महीने के अंत तक परिणाम जारी कर दिया जाएगा।

प्रदेश में अब तक 99.06 फीसदी कॉपियों का मूल्यांकन पूरा हो गया है। सचिव के अनुसार आठ जिलों में कुछ कॉपियों का ही मूल्यांकन शेष है। बताया कि जिन जिलों में मूल्यांकन शेष है, उनमें ऑरेंज जोन में बस्ती तथा रेड जोन में आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा, अलीगढ़, मेरठ, बरेली एवं वाराणसी शामिल हैं।
मूल्यांकन के लिए प्रदेश में बनाए गए 281 केंद्रों में से अब मात्र 13 केंद्रों पर ही कॉपियां जांचीं जा रही हैं। सचिव ने स्पष्ट किया कि एक जून तक शेष 0.04 फीसदी कॉपियों का मूल्यांकन पूरा करके बोर्ड पूरी तरह से रिजल्ट की तैयारी में लग जाएगा।

इसके बाद यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं का परिणाम जून के अंत तक घोषित कर दिया जाएगा। यूपी बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव को मिला तीन महीने का विस्तार भी 30 जून को पूरा हो रहा है।

99 प्रतिशत उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा 
माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा-2020 की 99.06 प्रतिशत उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा हो गया है। परिषद ने 20 जून तक परिणाम जारी करने की कवायद शुरू की है।

परिषद की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि शनिवार तक 67 जिलों में मूल्यांकन कार्य पूरा हो चुका है।  ऑरेंज जोन के बस्ती तथा रेड जोन के आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा, अलीगढ़, मेरठ, बरेली तथा वाराणसी में मूल्यांकन थोड़ा बकाया है।

281 में से 268 मूल्यांकन केंद्रों में मूल्यांकन कार्य पूरा हो चुका है। 13 मूल्यांकन केंद्रों पर मूल्यांकन कार्य अभी चल रहा है। शेष मूल्यांकन एक-दो दिन में पूर्ण हो जाने की संभावना है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे