ब्लड शुगर टेस्ट स्ट्रिप सस्ते में प्राप्त करे
Dr. Morepen BG-03 Blood Glucose Test Strips, 50 Strips (Black/White)

मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत मुख्यमंत्री जी ने 1535 थानों में महिला हेल्प डेस्क का लाकार्पण किया

 
SRE
  • अपराधांे को रोकने के लिए कानून मजबूती से हमारे साथ खड़ा है- मण्डलायुक्त

सहारनपुर [24CN] : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि पुलिस समाज की दृष्टि में सबसे पहले आती है। पिछले 07 दिनों से मिशन शक्ति  कार्यक्रम कई स्तर पर हुआ है। मुझे यह कार्यक्रम बलरामपुर से प्रारम्भ करने का अवसर प्राप्त हुए था। निरन्तर 07 दिनों से यह कार्यक्रम चल रहा है। यह कार्यक्रम अलग-अलग रेंज जोन स्तर पर अलग-अलग संगठन या संस्थाओं से जुडे हुए महिला के सम्मान की रक्षा के लिये है। पिछले एक सप्ताह के अन्दर परिवर्तन देखने को मिला है। समाज को देखने के लिए सकारात्मक शक्ति जब तक नही आएगी तब तक एक शक्ति नही मिलेगी।
मुख्यमंत्री जी ने आज मिशन शक्ति अभियान के अन्तर्गत प्रदेश के 1535 पुलिस थानों के महिला हेल्प डेस्क का आॅनलाईन लोकार्पण किया। उन्हांेने कहा कि 24 करोड़ लोगों के लिए मिशन शक्ति अभियान में महिला हेल्प डेस्क कार्यक्रम के शुभारम्भ में प्रदेश के 1535 थानों में महिला हेल्प डेस्क का शुभारम्भ करते हुए मुझे खुशी है। महिला हेल्प डेस्क महिलाओं के सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन को ध्यान में रखते हुए किया गया। प्रदेश के 1535 थानों मे महिला हेल्प डेस्क का यह अभिनय कार्यक्रम किया गया। यह एक अभियान है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जो लोग महिला या नारी शक्ति को गलत नजर से देखते थे उन्हे कटघरे में जाना होगा। महिला या बालिका अपराधों में संलप्ति न्यायालय में सजा का जो नियम है उसमें आजीवन कारावास या अन्य जो भी होगा किया जायेगा। समाज का हर एक वर्ग  सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। हम हर बेटी बहन को सम्मान के लिए न्याय दिलाएंगे। हम हर क्षेत्र में उन्हे न्याय दिलाएंगे। उन्हांेने कहा कि प्रदेश के जो सभी विभागों ने कार्यक्रम किए है इन 09 दिनों में क्या-क्या कार्यक्रम हुए है उसकी रूपरेखा दें। यह कार्यक्रम एकांकी नही है। महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन से जुड़े है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश के 1535 थानों में महिला हेल्प डेस्क की स्थापना की गयी है। महिला हेल्प डेस्क में कम्प्यूटर, स्टेशनरी, शुद्ध पेयजल, प्रशिक्षित महिला अधिकारी अथवा कर्मचारी हो। जितनी भी शासन स्तर पर हेल्पलाईन है इन सबका भी उल्लेख होना चाहिए। गलत फोन करने पर दण्ड का भी प्राविधान होना चाहिए। समाज की विभिन्न महिलाओं ने योगदान दिया है। महिलाओं के सम्मान के प्रश्न खडे हो रहें है हम इसको दूर करने मंे सफल होंगे। मैं सबको हृदय से धन्यवाद देता हूं। प्रत्येक बहन बेटी के मन में नारी सम्मान सुरक्षा एवं स्वावलंबन की और से मैं सबको आश्वस्त करता हूं।
सहारनपुर के सदर बाजार थाने में महिला हेल्प डेस्क के लोकार्पण के अवसर पर मण्डलायुक्त श्री संजय कुमार ने कहा कि घर के भीतर से लेकर घर के बाहर तक महिलाओं को आज भी तरह-तरह के अपराधों का सामना करना पड़ता है। हालांकि कानून अब हमारे साथ पहले की तुलना में ज्यादा मजबूती से खड़ा है, फिर भी ज्यादातर मामलों में महिलाएं व परिवार के लोग चुप्पी साध लेते हैं। यही वजह है कि सामाजिक प्रतिष्ठा के नाम पर ज्यादातर मामले दर्ज ही नहीं हो पाते हैं। महिलाओं को समान दर्जा और सुरक्षित माहौल देने के लिए जरूरी है कि छोटी उम्र से ही लड़का हो या लड़की उनके साथ एक जैसा व्यवहार किया जाए। उन्होंने कहा कि यदि किसी महिला के साथ कोई घटना होती है तो परिवार को उसका साथ देना चाहिए ताकि वह खुलकर अपनी समस्या को उनके सामने रख सकें।
श्री संजय कुमार ने कहा कि महिला हेल्प डेस्क महिलाआंे के विरूद्ध होने वाले अपराधों को नियंत्रण करने में प्रभावी सिद्ध होगी।
सहारनपुर के थानों में 22 महिला हेल्प डेस्क बनाई गयी है। जिन महिलाओं ने महिला सशक्तिकरण भाग लिया ऐसी 22 महिलाओं को मण्डलायुक्त श्री संजय कुमार, पुलिस उपमहानिरीक्षक श्री उपेन्द्र अग्रवाल एवं जिलाधिकारी श्री अखिलेश सिंह द्वारा सम्मान पत्र दिया गया। जिन महिलाओं को सम्मानित किया गया उनमें आशा जैन, सुषमा बजाज, रशिम टेरेसा, डा0 नैना मिगलानी, डा0 नूतन उपाध्याय, डा0 नीलू राणा, भावना तोमर, रूकसार, आकाशा लाम्बा, प्रीति पंवार, रिदम गुप्ता, दीपा, बलविन्दर कौर, अलका भारद्वाज, निभा बक्शी, संतोष वर्मा, रेखा कुमार, अंकित सैनी, राखी, ऋतु सिंघलख् इन्द्रा भल्ला तथा शोभा चैधरी शामिल थी।
इस मौके पर महापौर श्री संजीव वालिया,  डीआईजी श्री उपेन्द्र कुमार अग्रवाल, जिलाधिकारी श्री अखिलेश सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डाॅ0 एस0चेनप्पा, पूर्व विधायक श्री राजीव गुम्बर, महानगर अध्यक्ष श्री राकेश जैन, जिलाध्यक्ष भाजपा महेन्द्र सैनी आदि उपस्थित रहे।
उधर, महिला थाने में महिला हेल्प डेस्क का शुभारम्भ पुलिस अधीक्षक नगर विनीत भटनागर ने किया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक यातयात श्री प्रेमचंद, सहायक पुलिस अधीक्षक सदर तथा पुलिस लाईन, सहित पुलिस अधिकारी मौजूद थे। इस अवसर पर श्रीमती सुचिता चैधारी, रेनू, दीप्ति चैधारी तथा हर्षी आदि मौजूद रही।

 
 

Related posts

Top