जल्द भारत आएगी अमेरिकी वेंटिलेटर की पहली खेप, नहीं चुकानी होगी कोई कीमत

 

 

  • जल्द भारत पहुंचेगी अमेरिका के द्वारा दी जाने वाली वेंटिलेटर की पहली खेप
  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 200 वेंटिलेटर भारत को देने का ऐलान किया है
  • अमेरिकी अधिकारी के ्अनुसार ये वेंटिलेटर गिफ्ट के रूप में होंगे

नई दिल्ली
अमेरिकी सरकार भारत को 200 वेंटिलेटर दान करने की योजना बना रही है, जिसके तहत 50 वेंटिलेटरों की पहली खेप जल्द ही आने वाली है। एक अमेरिकी अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी है। अमेरिका की इस पहल का मकसद कोविड-19 के खिलाफ द्विपक्षीय सहयोग को मजबूती देना है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले सप्ताह ऐलान किया था कि अमेरिका कोविड-19 रोगियों के इलाज और इस अदृश्य शत्रु के खिलाफ लड़ाई में मदद के लिये भारत को वेंटिलेटर दान करेगा। यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डवलपमेंट (यूएसएआईडी) की कार्यवाहक निदेशक रमोना अल हमजवी से मीडिया के साथ टेली ब्रीफिंग के दौरान जब पूछा गया कि क्या भारत को इन वेंटिलेटरों की कीमत चुकानी होगी तो उन्होंने कहा कि यह दान है।

उन्होंने कहा, ‘अमेरिकी सरकार भारत को 200 वेंटिलेटर दान करने की योजना बना रही है। 50 वेंटिलेटरों की पहली खेप जल्द ही पहुंच जाएगी।’ हमजवी ने आगे कहा, ‘हम स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारतीय रेड क्रॉस सोसायटी और भारत और अमेरिका के अन्य संबंधित हितधारकों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, जो दान किए गए इन वेंटिलेटर की डिलीवरी, परिवहन और प्लेसमेंट की प्रक्रिया से जुड़े हुए हैं।’ उन्होंने कहा कि ये वेंटिलेटर भारत में चल रहे प्रयासों को मजबूती देने के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे।(यह आर्टिकल एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड हुआ है। इसे नवभारतटाइम्स.कॉम की टीम ने एडिट नहीं किया है।)

 
 

Related posts

Top