राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर दुनिया की सबसे बडी पेंटिग श्रंखला बनाई गई सहारनपुर में

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर दुनिया की सबसे बडी पेंटिग श्रंखला बनाई गई सहारनपुर में

सहारनपुर 25 जनवरी 2024 (स0वि0) : गुरूवार को ऐतिहासिक कम्पनी बाग में राष्ट्रीय मतदाता दिवस को बड़े ही हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया। मण्डलायुक्त डॉ0 हृषिकेश भास्कर यशोद, योग गुरू पद्म श्री भारत भूषण, कुलपति मॉ0 शाकुम्भरी विश्वविद्यालय श्री एच0 एस0 सिंह, जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 दिनेश चन्द्र, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ0 विपिन ताडा, , मुख्य विकास अधिकारी सुमित राजेश महाजन उप जिला निर्वाचन अधिकारी व अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉ0 अर्चना द्विवेदी, अपर जिला अधिकारी वित्त एवं राजस्व श्री रजनीश कुमार मिश्र, नगर मजिस्ट्रेट श्री नगर गजेन्द्र कुमार, उपजिलाधिकारी न्यायिक बेहट एवं नोडल स्वीप संगीता राघव, कोऑर्डिनेटर स्वीप सुरेंद्र चौहान द्वारा संयुक्त रूप से भगवान गणेश जी की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया गया। इस अवसर पर युवा, दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाताओं को सम्मानित किया गया। इस दौरान उपस्थितजनों को शतप्रतिशत मतदान के लिए शपथ भी दिलाई गई।

इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 दिनेश चन्द्र के मार्गदर्शन में दुनिया की सबसे बड़ी पेंटिंग सीरीज बनाकर विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया गया। जिसे एक नए विश्व रिकॉर्ड के साथे योगासन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड काउंसिल में दर्ज किया गया है। श्रंखला में 7000 कैनवास जोड़े गए हैं और 7 किलोमीटर की रेंज में एक पेंटिंग सीरीज बनाई गई है जो दुनिया की अब तक की सबसे बड़ी पेंटिंग सीरीज है। इसे सातों विधानसभाओं के अलग-अलग 400 स्कूलों के 1.5 लाख छात्रों ने मिलकर बनाया है। भारत के चुनाव आयोग और मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश के निर्देशन और पर्यवेक्षण के तहत बनाई गई पेंटिग श्रृंखला का उद्देश्य लोगों को मतदान के अधिकार के प्रति जागरूक करने के लिए था। कार्यक्रम कें अंत में प्रत्येक विधानसभा की एक-एक उत्कृष्ट पेंटिग बनाने वाले स्कूली छात्र-छात्राओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

मण्डलायुक्त डॉ0 हृषिकेश भास्कर यशोद ने शपथ दिलाते हुए कहा कि ’’हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।’

इस अवसर पर मण्डलायुक्त द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस के सम्बन्ध में सभी को संबोधित करते हुए मताधिकार की महत्ता के सबंध में बताया गया कि भारत के लोकतंत्र में प्रत्येक नागरिक को अपनी साफ, स्वच्छ एवं निष्पक्ष सरकार व उम्मीदवार को चुनने का अधिकार भारत के संविधान में निहित है। बहुत सारे देशों में महिलाओं को मताधिकार करने की आज़ादी बडे संर्घष के पश्चात प्राप्त हुई, परंतु हमारे देश में प्रथम निर्वाचन से ही सभी को मताधिकार की आज़ादी मिली हुई है। एक अच्छी स्वच्छ सरकार ही राष्ट्र निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकती है। इस प्रकार एक-एक मत का प्रयोग राष्ट्र निर्माण में अत्यन्त महत्वपूर्ण है। इसलिए निर्वाचन के दिन प्रत्येक नागरिक को अपने मत का प्रयोग जरूर करना चाहिए, चूँकि हमारा एक-एक वोट बहुमूल्य है, जो प्रत्येक नागरिक को समान अवसर, सुरक्षा, चिकित्सा, शिक्षा इत्यादि सभी बुनियादी सुविधाओं के लिए एक अच्छी स्वच्छ सरकार एवं एक अच्छा जनप्रतिनिधि का होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है कि वह स्वंय एवं अन्य लोगों को वोट की महत्वता को ध्यान में रखकर मताधिकार का प्रयोग करने के प्रेरित करें।

योग गुरू पद्म श्री भारत भूषण जी ने अपने सम्बोधन में कहा कि दुनिया के सबसे बडे लोकतन्त्र होने के नाते मताधिकार के प्रति हमारी जिम्मेदारी बढ जाती है अतः सभी लोग बढ-चढकर मताधिकार का प्रयोग करते हुए मजबूत राष्ट्र निर्माण में अहम योगदान दें।

कम्पनी बाग में जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 दिनेश चन्द्र ने कहा कि आज मतदाता दिवस पर छात्र छात्राओं ने मानव श्रंखला के रूप में विश्व रिकॉर्ड बनाकर लोकतंत्र में मतदान के महत्व को समझाने की कोशिश की है। उन्होंने कहा कि सभी को अनिवार्य मतदान करना चाहिए। विद्यार्थियों से अपील करते हुए कहा कि निर्वाचन के दौरान अपने अभिभावकों को मताधिकार के लिए प्रेरित करें। मताधिकार की कीमत को समझें। उन्होंने कहा कि इस बार संकल्प लें कि 80 प्रतिशत से अधिक मतदान अवश्य करेंगे। प्रत्येक व्यक्ति जो जहाँ है अपनी भूमिका का जिम्मेदारी से निर्वहन करना है। मतदान करना आवश्यक है, जिम्मेदारी है, अनिवार्य रूप से मतदान करें। सम्बोधन के अंत में डीएम ने लोकतंत्र के प्रति निष्ठा जताने के लिए आमजन, धर्मगुरूओं, राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों, मीडिया बंधुओं, समाज के प्रबुद्धजनों, प्रधानाचार्यों, शिक्षकों एवं बच्चों का आभार प्रकट किया।

जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चन्द्र ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के विषय में बताते हुए मतदाताओं को जागरूक करते हुए लोकतंत्र में वोट के महत्व को समझाया। राष्ट्रीय हित में समाज के हर तबक़े को मतदाता पहचान पत्र बनवाना चाहिए और निर्वाचन के दौरान अनिवार्य मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मतदान दिवस पर हर कोई अपने माता-पिता, रिश्तेदारों एवं पड़ोसियों को वोट डालने के लिए जागरूक करें। मतदान वाले दिन को एक त्यौहार के रूप में मनाए एवं वोट डालने अवश्य जाएं।
कार्यक्रम में पतंग बाजी प्रतियोगिता व ई वी एम डेमोंस्ट्रेशन करके दिखाया गया। विभिन्न स्कूल कॉलेज के बच्चों द्वारा कोरियोग्राफर रंजना नैब, पाइनवुड स्कूल की प्रिया बजाज के निर्देशन मे अपनी रंगारंग प्रस्तुतियों के माध्यम से मतदाता जागरूकता संदेश दिया। नीर डांस एकेडमी के नन्हे बच्चे नीर टंडन ने डांस व नैशनल पब्लिक स्कूल के नन्हे बच्चे समीर गंगोलिया ने मतदाता जागरूकता स्पीच देकर खूब तालियां बटोरी।

इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष डॉ महेंद्र सैनी, सपा जिला अध्यक्ष चौधरी अब्दुल वाहिद, कांग्रेस जिला अध्यक्ष चौधरी मुजफ्फर अली, अपना दल एस के जिला अध्यक्ष राजकुमार प्रधान, बसपा जिला अध्यक्ष जनेश्वर प्रसाद, समस्त उपजिलाधिकारी एवं तहसीलदार, सरदार तेजपाल सिंह, मौलवी फरीद मजाहिरी, शहर काजी नदीम अख्तर, जय नाथ शर्मा, चीफ वार्डन राजेश जैन, वरिष्ठ पत्रकार जावेद साबरी, रवि जसूजा, विवेक मिनोचा, सुरेंद्र मोहन चावला, शीतल टंडन, महेश नारंग, यशपाल मैनी बबलू जैदी, राजकिशोर, डॉ संजीव जैन, जिला सूचना अधिकारी दिलीप कुमार गुप्ता, विमल तिवारी के अलावा चारों धर्मों के गुरु सहित भारी संख्या में छात्र-छात्राएं शिक्षकगण, पत्रकार बंधु एवं जनसमूह गणमान्य नागरिक गण मौजूद रहे।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे