गुरुवार के लिए जारी हुए पेट्रोल- डीजल के नए भाव, जानिए नया बदलाव

गुरुवार के लिए जारी हुए पेट्रोल- डीजल के नए भाव, जानिए नया बदलाव

नई दिल्ली: सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के ताजा भाव जारी कर दिए हैं. गुरुवार के लिए जारी नई अपडेट के मुताबिक ग्राहक पुराने रेट्स पर ही पेट्रोल और डीजल खरीद पाएंगे. क्योंकि घरेलू बाजारों में पेट्रोल और डीजल के दाम आज भी स्थिर रखे गए हैं. इंडियन ऑयल की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक आज सुबह 6 बजे जारी अपडेट में भी पेट्रोल और डीजल के पुराने रेट्स अपडेट हुए हैं. दरअसल भारत अपनी तेल की जरूरतों का 85 फीसदी ग्लोबल मार्केट से आयात करता है यही वजह है कि पेट्रोल और डीजल की कीमत कच्चे तेल की कीमत पर आधारित होती है.

यानि कच्चे तेल की कीमतों के बढ़ने के का असर पेट्रोल- डीजल की कीमतों के बढ़ने का संकेत देता है. हालांकि लंबे समय से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. जबकि ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों रोजाना अपडेट हो रही हैं. 24 घंटों के बाद ओपेक बास्केट में तेल की कीमत 81.29 डॉलर प्रति बैरल अपडेट हुई है. जबकि ब्रेंट क्रूड का भाव 77.84 डॉलर प्रति बैरल अपडेट हुआ है.

जानिए देश के चार महानगरों में पेट्रोल और डीजल के ताजा भाव

दिल्ली में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत (Petrol Price In Delhi) 96.72 रुपये है. डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है.

मुंबई में पेट्रोल की कीमत (Petrol Price In Mumbai) 106.31 रुपये प्रति लीटर है. 1 लीटर डीजल का भाव 94.27 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है.

कोलकाता में पेट्रोल (Petrol Price In Kolkata) 106.03 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. वहीं डीजल का दाम 92.76 रुपये प्रति लीटर है.

चेन्नई में 1 लीटर पेट्रोल का दाम (Petrol Price In Chennai) 102.63 रुपये है. डीजल की कीमत 94.24 रुपये प्रति लीटर है.

अन्य बड़े शहरों में इस रेट में बिक रहा पेट्रोल- डीजल (Petrol Diesel Price Today 05 January 2023)

लखनऊ में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत (Petrol Price In Lucknow) 96.57 रुपये बनी हुई है. डीजल की कीमत में कटौती के बाद नई कीमत 89.76 रुपंये प्रति लीटर है.

चंडीगढ़ में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत (Petrol Price In Chandigarh) 96.20 रुपये बनी हुई है. डीजल की कीमत में कटौती के बाद नई कीमत 84.26 रुपये प्रति लीटर है.

पटना में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत (Petrol Price In Patna) 107.24 रुपये बनी हुई है. डीजल की कीमत में कटौती के बाद नई कीमत 94.04 रुपये प्रति लीटर है.

भोपाल में एक्साइज ड्यूटी घटने के बाद 1 लीटर पेट्रोल की कीमत (Petrol Price In Bhopal) 108.65 रुपये बनी हुई है जबकि डीजल 93.90 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे