मुजफ्फरनगर: 16 हजार किसानों ने भर दिया फर्जी आधार नंबर, जिस खाते से होगा लिंक, उसमें जाएगी राशि

मुजफ्फरनगर किसान सम्मान निधि का लाभ लेने के लिए करीब 16 हजार किसानों ने फर्जी आधार नंबर दर्ज कर दिए। सरकार ने इस योजना को आधार बेस्ड किया तो ऐसे किसानों की सूची निकलकर सामने आ गई।

फिलहाल कृषि विभाग किसानों की जांच करा रहा है। यदि संबंधित किसान सही आधार नंबर उपलब्ध नहीं करा पाए तो उन्हें योजना से अलग कर दिया जाएगा।
जिले में लॉकडाउन के दौरान करीब 40 हजार नए किसानों को योजना का लाभ दिया गया है। अब तक कुल एक लाख 92 हजार किसानों को किसान सम्मान निधि मिली है। शुरुआत में इस योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता नहीं थी। इसलिए बहुत से ऐसे लोग भी योजना में शामिल हो गए जो पात्र नहीं थे।

अब सरकार ने योजना को आधार बेस्ड कर दिया है। आधार नंबर की सीडिंग कराने के बाद ही किसानों को योजना का लाभ दिया जाएगा। जांच में जिले में करीब 16 हजार किसान ऐसे मिले हैं, जिन्होंने फर्जी आधार नंबर भर रखा है।

विभागीय कर्मचारियों को इन किसानों की सूची देकर आधार कार्ड सही कराने के निर्देश दिए गए हैं। यदि किसान सही आधार नंबर उपलब्ध नहीं कराते हैं तो उन्हें योजना से वंचित होना पड़ेगा।

जिस खाते से आधार लिंक होगा, उसमें जाएगी राशि
किसान सम्मान निधि योजना के आधार बेस्ड होने से बैंक एकाउंट का आधार से लिंक होना जरूरी है। किसान सम्मान निधि उसी बैंक खाते में जाएगी जो आधार से लिंक होगा। इसलिए जिन किसानों ने अपने बैंक एकाउंट आधार से लिंक नहीं करा रखे हैं उन्हें एकाउंट लिंक कराने के लिए कहा जा रहा है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे