लॉस एंजिल्स के मेयर एरिक गार्सेटी होंगे भारत में अमेरिका के नए राजदूत

लॉस एंजिल्स के मेयर एरिक गार्सेटी होंगे भारत में अमेरिका के नए राजदूत
  • अमेरिकी संसद के उच्च सदन सीनेट से मंजूरी मिलने के बाद 50 वर्षीय गार्सेटी भारत में मौजूदा यूएस राजदूत (Ambassador) केनेथ जस्टर की जगह लेंगे.

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने लॉस एंजिल्स के मेयर एरिक गार्सेटी को भारत में अमेरिका का नया राजदूत नियुक्त किया है. व्हाइट हाउस ने इस बात की जानकारी दी है. अमेरिकी संसद के उच्च सदन सीनेट से मंजूरी मिलने के बाद 50 वर्षीय गार्सेटी भारत में मौजूदा यूएस राजदूत (Ambassador) केनेथ जस्टर की जगह लेंगे. अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के सदस्य ब्रैड शेरमेन ने ट्वीट किया, ‘मैं दुनिया के सबसे पुराने और सबसे बड़े लोकतंत्रों के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए लॉस एंजिल्स के मेयर एरिक गार्सेटी (Eric Garcetti) के साथ काम करने को लेकर उत्सुक हूं.’ व्हाइट हाउस ने कई अन्य राजदूतों के साथ एरिक गार्सेटी के नाम की घोषणा करते हुए कहा कि वह 2013 से लॉस एंजिल्स शहर के मेयर रहे हैं और उनके पास शानदार अनुभव है.

केनेथ जस्टर को ट्रंप के कार्यकाल में किया था नियुक्त
लॉस एंजिल्स के मेयर के ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करके कहा गया- ‘आज, राष्ट्रपति ने घोषणा की कि मैं भारत में अमेरिकी राजदूत के रूप में काम करने के लिए उनकी ओर से नामित किया गया हूं. मैं इस भूमिका में सेवा करने के लिए नामांकन स्वीकार करते हुए सम्मानित महसूस कर रहा हूं.’ भारत में अमेरिका के मौजूदा राजदूत केनेथ जस्टर को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समय नियुक्त किया गया था. हालांकि इस सप्ताह की शुरुआत में जस्टर को विदेश संबंधों की परिषद में प्रतिष्ठित फेलो के रूप में नियुक्त किया गया था.

एरिक के पास है शानदार अनुभव
एरिक इस समय लॉस एंजिलिस मेट्रो के प्रमुख हैं. लॉस एंजिलिस मेट्रो अमेरिकी की दूसरी सबसे बिजली लाइन है. यह अभी 15 नए ट्रांजिट लाइन पर काम कर रही है. इसके साथ ही एरिक सी40 के प्रमुख भी हैं. सी40 दुनिया की 97 सबसे बड़े शहरों का नेटवर्क है, जो जलवायु संबंधित मामलों पर काम करता है. व्हाइट हाउस के अनुसार एरिक ने 12 साल यूएस नेवी रिजर्व कंपोनेंट में बतौर इंटेलीजेंस ऑफिसर की नौकरी भी की है. वह 2017 में लेफ्टिनेंट के पद से रिटायर हुए हैं. उन्‍होंने दक्षिण पूर्व एशिया और उत्‍तर पूर्वी अफ्रीका में मानवाधिकारों पर भी काम किया है.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे