Kolkata Durga puja 2020 LIVE: पीएम मोदी ने कहा- बंगाल ने पूरी दुनिया में देश का नाम रोशन किया, आत्मनिर्भर भारत का संकल्प भी बंगाल से ही पूरा होगा

Kolkata Durga puja 2020 LIVE: पीएम मोदी ने कहा- बंगाल ने पूरी दुनिया में देश का नाम रोशन किया, आत्मनिर्भर भारत का संकल्प भी बंगाल से ही पूरा होगा

कोलकाता । बंगाल में अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले दुर्गापूजा के मौके को जनसंपर्क के लिए एक तरफ जहां मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हथियार बना रखा है तो वहीं दूसरी ओर भाजपा भी पीछे नहीं रहना चाहती। इसीलिए बंगाल भाजपा इकाई ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मैदान में उतारने की तैयारी पूरी कर ली है। गुरुवार को महाषष्ठी के अवसर पर पीएम मोदी ने बंगाल के लोगों को डिजिटल संबोधन के जरिए विशेष शुभकामना संदेश दिया , जो इस साल के दुर्गा पूजा के लिए माहौल तैयार किया है।

LIVE UPDATES:-

शंख ध्वनि से प्रधानमंत्री का बंगाल के दुर्गा पूजा में स्वागत किया गया । भाजपा महिला मोर्चा की सदस्यों ने शंख बजाया जिसका पीएम मो ने हाथ जोड़कर किया अभिवादन। सभी को पूजा की शुभकामनाएं दी।

गायक व केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो प्रधानमंत्री का स्वागत के लिए गीत प्रस्तुत किया। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा-

बंगाल में भक्ति की शक्ति ऐसा लग रहा है जैसा मुझे लग रहा है मैं दिल्ली में नहीं बंगाल में आपके बीच उपस्थित हूं। बंगाल के लोगों के साथ दुर्गा पूजा में जुड़ने का मुझे सौभाग्य मिला है। दुर्गा पूजा में पूरा देश ही बंगालमय हो जाता है।  मिला है। दुर्गा पूजा का पर्व भारत की एकता का भी पर्व है। भारत की पूर्णता का भी पर्व है। बंगाल की दुर्गा पूजा देश की पूजा को एक नई रंग व चमक देती है।

मैं बंगाल की इस पवित्र भूमि को महाषष्ठी के अवसर पर आदर पूर्वक नमन करता हूं। बंगाल की माटी को अपने हाथों से लगाकर जिन्होंने पूरी मानवता को दिशा दी रामकृष्ण परमहंस, विवेकानंद, चैतन्य महाप्रभु, अरविंदो, ठाकुर अनुकूल चंद्र‌ ऐसे अनगिनत ऋषि परंपरा तपस्वी को मैं आदर पूर्वक नमन करता हूं। बंगाल के मनीषियों ने देश और दुनिया को राह दिखाया। यहां के महापुरुषों का नाम लेते ही एक नई चेतना जाती है।

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा-  आज भारत को सवारने में बंगाल का इतना बड़ा योगदान है इतने सारे नाम है शाम हो जाएगी लेकिन नाम खत्म नहीं होते कला संगीत जगत ही बात करें तो सत्यजीत रे सुचित्रा सेन आदि कितने नाम हैं जिन्होंने दुनिया में भारत का नाम कमाया है।

बंगाल के लोगों ने देश को प्रगति के मार्ग पर आगे बढ़ाया है। भविष्य में भी बंगाल के लोग देश का गौरव इसी तरह बढ़ाते रहेंगे।कोरोना के चलते अद्भुत संयम दिखा। नारी शक्ति हमेशा हमेशा से भी सभी चुनौतियों को परास्त करने की ताकत रखती है। ऐसे में यह सभी का दायित्व है कि संगठित रूप से सभी उनके साथ खड़े हो।

प्रधानमंत्री ने कहा- जन धन योजना हो, तीन तलाक के खिलाफ कानून हो, चाहे गर्भावस्था के दौरान मुफ्त चेकअप की सुविधा हो या फिर पोषण अभियान, चाहे स्वच्छ भारत के तहत घरों में शौचालय का निर्माण हो या फिर रसोई में धुए से आजादी, नाइट शिफ्ट में काम करने के अधिकार हो या फिर मेटरनिटी लीव को 12 हफ्ते से बढ़ाकर 26 हफ्ते का चाहे, गहरी खदान में काम करने की स्वीकृति हो या फिर सेना में परमानेंट कमिशन देश की नारी शक्ति को सशक्त करने के लिए निरंतर काम किया जा रहा है। महिलाओं की सुरक्षा को लेकर भी सरकार सजग है। दुराचार की सजा से जुड़े कानूनों को बहुत सख्त किया गया दुराचार करने वालों को मृत्युदंड तक का प्रावधान हुआ भारत में जो नया संकल्प लिया है नारी शक्ति की भूमिका है।

पीएम मोदी ने कहा- यह बंगाल की ही धरती थी जिसने आजादी के आंदोलन में स्वदेशी को एक संकल्प बनाने का काम किया था। बंगाल की ही धरती से गुरुदेव रविंद्रनाथ टैगोर ने आत्मनिर्भर का संदेश दिया था।

पीएम ने कहा- बंगाल के लोगों को मूलभूत सुविधाएं पहुंचाने के लिए निरंतर काम हो रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बंगाल में करीब करीब 30 लाख गरीबों के लिए घर बनाए जा चुके हैं। उज्जवला योजना के तहत करीब करीब 90 लाख गरीब महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन दिए गए हैं। प्रधानमंत्री जनधन योजना के जरिए बंगाल के लगभग चार करोड़ गरीबों के बैंक खाते खोले गए। इतना ही नहीं जल जीवन मिशन योजना के जरिए बंगाल के लगभग 400000 घरों में पाइप से साफ पानी पहुंचाने का काम हुआ बंगाल के लिए कनेक्टिविटी सुधारने के लिए भी लगातार काम पूरा कोलकाता में इस परियोजना के लिए भी ₹8000 मंजूर किए गए नेपाल भारत और बांग्लादेश के बीच संपर्क बढ़ाने के लिए रुपए की लागत से सड़क परियोजना पर कार्य चल रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा- हमें हिंसा के खिलाफ अहिंसा से लड़ाई जितनी है। बांग्ला भाषा में इतनी मिठास है मुझे मालूम है कि उच्चारण में कुछ ना कुछ कमी रह ही जाती है लेकिन फिर भी बांग्ला बोलने के मुंह से मैं खुद को रोक नहीं पाया हूं। आत्मनिर्भर भारत का संकल्प भी बंगाल से ही पूरा होगा।

पीएम मोदी ने कहा- कोशिश है बंगाल के लोगों की मुश्किलें कम हो। बंगाल की दुर्गा पूजा देश को नई चमक देती है। सबका साथ, सबका विकास, हमारा विश्वास है। हिंसा के खिलाफ अहिंसा से जीत हासिल करनी है। दुर्गा पूजा भारत की एकता का पर्व है। आवास योजना में बंगाल में 30 लाख लोगों के घर बने है।

दरअसल महाषष्ठी से ही बंगाल में 5 दिनों का दुर्गा पूजा उत्सव प्रारंभ होता है। गुरुवार दोपहर 12 बजे से पीएम ने ‘पूजोर शुभेच्छा’ (पूजा की शुभकामनाएं) कार्यक्रम के तहत लोगो को संदेश दिया। इससे पहले प्रधानमंत्री प्रदेश भाजपा महिला मोर्चा की ओर से कोलकाता के साल्टलेक स्थित पूर्वी क्षेत्रीय सांस्कृतिक केंद्र (ईजेडसीसी) में पहली बार आयोजित की जा रही दुर्गा पूजा का सर्वप्रथम डिजिटल माध्यम से उद्घाटन की। इसके बाद प्रधानमंत्री का संबोधन शुरू हुआ जिसका राज्य के 10 अन्य पूजा पंडालों में भी सीधा प्रसारण किया गया।

इधर, पीएम के संबोधन का सीधा प्रसारण के लिए प्रदेश भाजपा ने भी राज्य की सभी 294 विधानसभा क्षेत्रों में व्यापक तैयारियां की थी । प्रदेश भाजपा नेताओं का कहना है कि राज्य के 78,000 मतदान केंद्रों में प्रत्येक केंद्र पर 25 से अधिक कार्यकर्ता या समर्थक उचित दूरी का पालन करते हुए इस कार्यक्रम को देखें और सुनें। पार्टी ने इसके लिए व्यापक स्तर पर तैयारी की थी।

प्रदेश भाजपा महिला मोर्चा की ओर से कोलकाता के साल्टलेक स्थित पूर्वी क्षेत्रीय सांस्कृतिक केंद्र (ईजेडसीसी) में पहली बार आयोजित की जा रही दुर्गा पूजा, जिसका आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बंगाल में डिजिटल माध्यम से दुर्गापूजा पंडाल का उद्घाटन किया।

सुबह 10 बजे से होने वाले इस कार्यक्रम में बीसीसीआइ अध्यक्ष सौरभ गांगुली की पत्नी एवं ओडिशी नृत्यांगना डोना गांगुली तथा उनकी टीम उद्घाटन समारोह में अपनी कला का प्रदर्शन की। इस दौरान केंद्रीय मंत्री व बंगाल के आसनसोल से सांसद बाबुल सुप्रियो भी गीत पेश की है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे