IPL 2022: अगले आईपीएल में दिखेगी लखनऊ की टीम, यह करोड़पति है खरीदने को तैयार !

IPL 2022: अगले आईपीएल में दिखेगी लखनऊ की टीम, यह करोड़पति है खरीदने को तैयार !
  • अगले साल दो नई टीमें आईपीएल खेलेंगी. मतलब आठ की बजाय 10 टीमों में आईपीएल होगा. सबसे बड़ी बात जो दो नई टीमें आने वाली हैं उनमें लखनऊ की टीम खरीदे जाने की बहुत ज्यादा पॉसिबिलिटी है.

नई दिल्ली : आईपीएल (IPL 2021) का दूसरा फेज 19 सितंबर से शुरू होने वाला है. उससे पहले ही अगले साल होने वाले आईपीएल की तैयारी भी शुरू हो गई है. कमाल की बात अगले साल दो नई टीमें आईपीएल खेलेंगी. मतलब आठ की बजाय 10 टीमों में आईपीएल होगा. सबसे बड़ी बात जो दो नई टीमें आने वाली हैं उनमें लखनऊ की टीम खरीदे जाने की बहुत ज्यादा पॉसिबिलिटी है. अभी तक यह सवाल उठ रहा था कि आईपीएल की दो नई टीमें कौन सी होंगी. कई शहर इस में दौड़ में आगे माने जा रहे हैं. सूत्रों का दावा था कि शहरों की दौड़ में अहमदाबाद, लखनऊ के अलावा कटक और गुवाहाटी की टीमों पर भी बोली लग सकती है. वहीं, कोच्ची शहर भी बड़े दावेदारों में है. सबसे ज्यादा संभावना अहमदाबाद और लखनऊ की टीमें बनने की जताई जा रही थी.

अब कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि आरपीएसजी ग्रुप के संजीव गोयनका लखनऊ की टीम खरीद सकते हैं. गोयंनका ने टीमों ने नीलामी के लिए आईटीटी डॉक्यूमेंट भी खरीद लिए हैं और संभावना जताई जा रही है कि वह लखनऊ की टीम खरीद सकते हैं. बता दें कि संजीव गोयंनका ने ही साल 2016 और 2017 में पुणे की टीम भी खरीदी थी. हालांकि और भी कई बिजनेस ग्रुप नई टीमों को खरीदने में इंट्रस्ट दिखा रहे हैं. गौरतलब है कि संजीव गोयनका के आरपीएसजी ग्रुप की कुल आय 27 हजार करोड़ के आसपास मानी जाती है.

यहां बता दें कि हाल ही में हाल ही में बीसीसीआई ने दो नयी टीमों के लिए बोली आमंत्रित की है. इसमें एक टीम के लिेए बेस प्राइस 2000 करोड़ रुपये रखा गया है. हालांकि दोनों टीमों की कुल कीमत 5000 करोड़ रुपये से ऊपर जाने का अनुमान लगाया जा रहा है. बीसीसीआई ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि 3000 करोड़ रुपये सालाना से कम वार्षिक आय वाली कंपनियां बोली नहीं लगा सकती हैं. यहां बता दें कि दो नई टीमों के लिए बीसीसीआई ने जो टेंडर निकाले हैं, उन्हें भरने की आखिरी तारीख 5 अक्टूबर तय की गई है. बोली के दस्तावेज 75 करोड़ रुपये में खरीदे जा सकते हैं. इसे बाद में बीसीसीआई रद्द भी कर सकती है. बीसीसीआई के मुताबिक, बोली जमा करने के इच्छुक
किसी भी कंपनी को इंविटेशन टू टेंडर यानी आईटीटी खरीदना जरूरी होगा. हालांकि इससे पहले भी राइजिंग पुणे ज्वाइंट्स और गुजरात लॉयंस नाम की टीम आईपीएल में शामिल की गई थीं लेकिन तब चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स को स्पॉट फिक्सिंग के कारण दो साल के लिए निलंबित कर दिया गया था.


पत्रकार अप्लाई करे Apply