IPL 2021 Final CSK vs KKR : एमएस धोनी 300 नॉट आउट, आज सबसे बड़ा मुकाबला

IPL 2021 Final CSK vs KKR : एमएस धोनी 300 नॉट आउट, आज सबसे बड़ा मुकाबला
  • आईपीएल 2021 के लिए आज का दिन बहुत खास है. आज इसका फाइनल खेला जाना है. छह टीमें आईपीएल से बाहर हो गई हैं और दो ही टीमें बची हैं. अब इन्‍हीं में से कोई एक टीम विजेता बनेगी.

नई दिल्‍ली : आईपीएल 2021 के लिए आज का दिन बहुत खास है. आज इसका फाइनल खेला जाना है. छह टीमें आईपीएल से बाहर हो गई हैं और दो ही टीमें बची हैं. अब इन्‍हीं में से कोई एक टीम विजेता बनेगी. फाइनल में एक तरफ होगी एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और दूसरी ओर इयोन मोर्गन की कप्‍तानी वाली कोलकाता नाइटराइडर्स. ये दोनों ही टीमें इससे पहले भी आईपीएल का खिताब जीत चुकी हैं. सीएसके ने तीन बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है. वहीं केकेआर ने दो बार ट्रॉफी अपने नाम की है. आज का मैच इसलिए तो खास है ही कि फाइनल है, वहीं इसलिए भी खास है क्‍योंकि आज एमएस धोनी का अपनी कप्‍तानी में ये 300वां मैच होगा. यानी आज जब वे टॉस के लिए मैदान में उतरेंगे तो 300वें टी20 मैचों में कप्‍तानी कर रहे होंगे.

सीएसके के कप्‍तान एमएस धोनी आज नौवीं बार आईपीएल के फाइनल में कप्‍तानी करने उतरेंगे. अब तक धोनी 299 मैचों में कप्‍तानी कर चुके हैं. इसमें आईपीएल के साथ साथ, टीम इंडिया की कप्‍तानी, टी20 चैंपियंस लीग और एशिया कप की कप्‍तानी भी शामिल हैं. इससे पहले दुनिया का कोई भी कप्‍तान इस आंकड़े तक नहीं पहुंच पाया है. एमएस धोनी अगर आज का मैच जीत जाते हैं तो ये चौथी बार होगा, जब सीएसके इस ट्रॉफी पर कब्‍जा करेगी. एमएस धोनी की खास बात ये भी है कि अभी तक दुनिया की कोई भी टी20 लीग ऐसी नहीं है तो उन्‍होंने जीती न हो. एमएस धोनी ने साल 2020 के अगस्‍त में देश की आजादी के दिन इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया था. इसके बाद से केवल आईपीएल ही खेल रहे हैं. इसके साथ ही चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा आज अपना आईपीएल का 200वां मैच खेल रहे हैं. कुछ सालों को छोड़ दें तो रविंद्र जडेजा भी शुरुआत से ही चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के साथ ही रहे हैं. इसके साथ ही आज एक और रिकॉर्ड चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के सलामी बल्‍लेबाज और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान फैफ डुप्‍लेसिस बनाएंगे. फैफ डुप्‍लेसिस आज आईपीएल का अपना 100वां मैच खेलेंगे. फैफ डुप्‍लेसिस भी आईपीएल में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के ही साथ रहे हैं और टीम के भरोसेमंद बल्‍लेबाजों में से एक है.

आईपीएल 2021 में आज महामुकाबला है. ऐसा पहली बार हुआ है, जब आईपीएल इतने लंबे समय तक चला हो. आईपीएल का ये सीजन पहले भारत में ही शुरू हुआ था, लेकिन अभी आधे ही मैच हो पाए थे कि इसी बीच कोरोना वायरस का संक्रमण फैल गया और इसे बीच में ही स्‍थगित करना पड़ा. इसके बाद बीसीसीआई ने तय किया कि बचे हुए मैच सितंबर से लेकर अक्‍टूबर तक यूएई में होगा. आधा सीजन यूएई में खेला गया और अब आज रात 12 बजे से पहले पता चला जाएगा कि आईपीएल का नया चैंपियन कौन होगा. देखना होगा कि बाजी किसके हाथ आती है. एमएस धोनी चौका मारते हैं या फिर इयोन मोर्गन अपनी टीम केकेआर को तीसरी बार चैंपियन बनाते हैं.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे