सीएए के खिलाफ उतरो, मारो…लोगों को ऐसे भड़काता था IS से जुड़ा कपल

 
  • दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने कपल को अरेस्ट किया है, दोनों पर IS से जुड़े होने का आरोप
  • IS से जुड़ा यह कपल सीएए के खिलाफ भी लोगों को भड़का रहा था, जामिया नगर से अरेस्ट
  • पति-पत्नी सीएए के खिलाफ भड़काने वाली सामग्री तैयार कर सोशल मीडिया पर भी पोस्ट करते थे

नई दिल्ली
आतंकी संगठन ISIS से जुड़े लोग कैसे भारत में आतंक मचाने का प्लान कर रहे थे इसका भंडाफोड़ हुआ है। दिल्ली पुलिस ने आईएस लिंक के लिए जिस कपल को अरेस्ट किया है, उनके बारे में स्पेशल सेल ने चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। पकड़ा गया कपल जामिया नगर में रहकर लोगों को हिंसा करने, सीएए के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए उकसा रहा था। दिल्ली कोर्ट ने अब दोनों को 17 मार्च तक के लिए पुलिस कस्टडी में भेजा।

हैं कई नाम, श्रीनगर में घर
पुलिस ने रविवार दोपहर को जहानजेब सामी उर्फ दाउद इब्राहिम उर्फ मोहम्मद अल हिंद उर्फ अबु अब्दुल्लाह को पकड़ा है। उसकी उम्र 36 साल है। पिता अब्दुल शमी श्रीनगर के शिवपुरा में रहते हैं। सामी फिलहाल अपनी पत्नी हिना बशीर बेग के साथ ओखला विहार के जामिया नगर में रह रहा था। पुलिस के मुताबिक, दोनों बैन आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के सदस्य थे।

ये लोग देश में हिंसक घटना करने को भी कहते थे। संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ भी सड़क पर उतरने के लिए इन्होंने उकसाया। संशोधित नागरिक कानून (सीएए) पर इनका फोकस था। इसके खिलाफ भड़काने वाली सामग्री भी ये लोग तैयार करके इधर-उधर फैला रहे थे।

NBT
सोशल मीडिया से प्रॉपेगैंडा चला रहे थे। पुलिस के मुताबिक, इन्होंने कई फर्जी आईडी बनाई हुई थीं। टेलिग्राम, फेसबुक, थ्रीमा, श्योर स्पॉट, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि जगहों पर ये ऐक्टिव थे। यहीं से दोनों आईएस के अजेंडा को लोगों के दिमाग में भरने की कोशिश कर रहे थे। इन लोगों के घर से चार मोबाइल फोन, एक लैपटॉप, एक हार्ड डिस्क और अन्य सामान जब्त कर लिया गया है।राजधानी दिल्ली में कई जगह सीएए-एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन चल रहे हैं। जामिया का शाहीन बाग इलाका भी इसमें से एक है। शाहीन बाग में प्रदर्शनकारियों ने एक मुख्य सड़क को बंद किया हुआ है। यह सड़क नोएडा और दिल्ली को जोड़ती है।

 
 

Related posts

Top