Farmer Protest: सरकार से बातचीत करने विज्ञान भवन पहुंचे किसान संगठन

Farmer Protest: सरकार से बातचीत करने विज्ञान भवन पहुंचे किसान संगठन

नई दिल्ली । पंजाब और हरियाणा से किसान नए कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग करते हुए दिल्ली कूच कर गए हैं। इन किसानों को अन्य राज्यों के कुछ किसानों का भी साथ मिल रहा है। इनमें उत्तरप्रदेश प्रमुख है। किसान का कहना है कि वे अपनी लड़ाई जारी रखेंगे। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कानूनों का बचाव किया और कहा कि विपक्ष किसानों में गलतफहमी फैला रहा है। इस बीच मंगलवार को किसान संगठन केंद्र के साथ बातचीत के लिए विज्ञान भवन पहुंचे हैं। सरकार की तरफ से उन्हें बातचीत के लिए आमंत्रित किया गया था। जल्द सरकार और किसानों के संगठन के बीच बैठक शुरू होगी। इस बैठक की अगुवाई रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कर सकते हैं। वहीं, गृह मंत्री अमित शाह के भी इस मीटिंग में शामिल होने की उम्मीद जताई जा रही है। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की इस बैठक में अहम जिम्मेदारी रहेगी।

बैठक में शामिल होने जा रहे केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सोम प्रकाश जी, पीयूष गोयल जी और मैं खुद इस बैठक में उपस्थित रहूंगा। जो विकल्प हम उन्हें पेश करेंगे, वे किसानों की मांगों पर निर्भर करेंगे जो वे सामने रखते हैं।

500 से अधिक समूह, लेकिन 32 समूहों को बातचीत का न्योता

पंजाब किसान यूनियन के स्टेट प्रेसीडेंट आरएम मंशा ने कहा कि वो सरकार के साथ 3 बजे होने वाली मीटिंग में हिस्सा लेंगे। वो इस मीटिंग में हिस्सा लेकर अपनी बात रखेंगे। वहीं, पंजाब किसान संघर्ष समिति के संयुक्त सचिव ने बताया कि देश में किसानों के 500 से अधिक समूह हैं, लेकिन केंद्र सरकार ने केवल 32 समूहों को बातचीत के लिए आमंत्रित किया है। बाकी को सरकार द्वारा नहीं बुलाया गया है। हम तब तक बातचीत नहीं करेंगे, जब तक सभी समूहों को नहीं बुलाया जाता है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे