होलिका दहन के दिन भूलकर भी न करें ये काम, मुश्किल में आ सकती है संतान

होलिका दहन के दिन भूलकर भी न करें ये काम, मुश्किल में आ सकती है संतान
  • इस साल आज 17 मार्च 2022 यानी कि गुरुवार को होलिका दहन (holika dahan 2022) का उत्सव मनाया जा रहा है. होलिका दहन के दिन कुछ काम को करना बेहद अशुभ माना जाता है. तो, चलिए जानते हैं कि होलिका दहन (holika dahan vastu tips) के दिन क्या नहीं करना चाहिए.

नई दिल्ली:  इस साल आज 17 मार्च 2022 यानी कि गुरुवार को होलिका दहन (holika dahan 2022) का उत्सव मनाया जा रहा है. ये फाल्गुन मास (holi 2022) की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है. आज की पूजा को शुभ मुहूर्त में करना काफी जरूरी माना जाता है. शुभ मुहूर्त में किया गया काम शुभ फल (Holi 2022 Date) देता है. धार्मिक मान्यता ये भी है कि होलिका की पूजा से जीवन के सारे दुखों से छुटाकारा मिलता है. होलिका दहन के दिन कुछ काम को करना बेहद अशुभ माना जाता है. तो, चलिए जानते हैं कि होलिका दहन (holika dahan vastu tips) के दिन क्या नहीं करना चाहिए.

होलिका दहन पर न करें ये गलतियां 

माता-पिता के इकलौते संतान को कभी भी होलिका में आहुति नहीं देनी चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना जाता है. अगर दो बच्चे हैं तो होलिका की अग्नि (Holi puja muhurat 2022) को जला सकते हैं.

होलिका दहन के दिन भूल से भी किसी महिला का अपमान नहीं करना चाहिए. इस दिन माता-पिता का आशीर्वाद जरूर लेना चाहिए. ऐसा करने से भगवान श्रीकृष्ण (lord krishna blessings) की कृपा बनी रहती है.

होलिका की अग्नि में भूलकर भी पीपल, बरगद और आम की लकड़ी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसा करने से जीवन में नकारात्मकता आती है. होलिका दहन (Holi Celebrations) के लिए गूलर और एरंड की लकड़ी शुभ मानी जाती है.

होलिका दहन की अग्नि को जलती हुई चिता का प्रतीक माना गया है. इसलिए नए शादी-शुदा जोड़ों को होलिका दहन की अग्नि को जलते हुए नहीं देखना चाहिए. दरअसल ऐसा करना अशुभ माना गया है. माना जाता है कि ऐसा करने से जीवन में वैवाहिक जीवन में तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे