जिलाधिकारी ने छह दिसम्बर को कानून-व्यवस्था बनाने के दिए निर्देश

 
सहारनपुर में शांति-व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश देते जिलाधिकारी। सहारनपुर में शांति-व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश देते जिलाधिकारी।

सहारनपुर। जिलाधिकारी आलोक कुमार पांडेय ने कहा कि जनपद में धारा 144 लागू होने के चलते 6 दिसम्बर को कोई भी धार्मिक आयोजन, उत्सव, रैली या सभा नहीं किए जाने की अनुमति न दी जाए। उन्होंने कहा कि साम्प्रदायिक सद्भाव बिगाडऩे वालों को चिन्हित कर सतर्क दृष्टि रखी जाए और आवश्यकता पडऩे पर उनके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई किए जाने से भी कोई गुरेज न किया जाए।

जिलाधिकारी आलोक कुमार पांडेय आज विकास भवन सभागार में बाबरी मस्जिद ढहाए जाने के परिप्रेक्ष्य में प्रतिवर्ष छह दिसम्बर को मनाए जाने वाले काला दिवस व शौर्य दिवस के मद्देनजर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए आयोजित बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। जिलाधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य, बिजली, परिवहन विभाग के अधिकारियों की पांच से सात दिसम्बर तक जनपद व क्षेत्र में उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। अस्पताल में आपातकाल के लिए डाक्टर जीवन रक्षक दवाओं के साथ उपलब्ध रहें तथा छह दिसम्बर को बिजली की निर्बाध आपूर्ति रहनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि स्थानीय अभिसूचना इकाई व थानाध्यक्षों को भी संवेदनशील सूचनाएं एकत्रित करने के लिए आदेशित किया जाए तथा जोनल व सैक्टर स्कीम लागू कर भ्रमणशील रहें। जिलाधिकारी श्री पांडेय ने कहा कि शांति समितियों की बैठक आयोजित की जाएं। सिविल डिफेंस संगठन एस-10 के सदस्यों को आमंत्रित किया जाए। इसी प्रकार नागरिक सुरक्षा समितियों व अन्य समाजसेवी संगठनों का सहयोग लिया जाए। उन्होंने कहा कि संवेदनशील क्षेत्रों में सम्बंधित मैजिस्ट्रेट करें। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि धार्मिक स्थल के पास किसी भी तरह का पोस्टर आदि न लगा हो। पटाखों की दुकान छह दिसम्बर को बंद रखी जाएं। शस्त्र व शराब की दुकानों पर सतर्क दृष्टि रखी जाए। अग्निशमन वाहनों को ठीक रखा जाए। फायर हाइडेंंट कहां-कहां कार्य कर रहे हैं, इसकी जानकारी कर ली जाए। किसी भी संगठन को जुलूस बनाकर कचहरी, तहसील आदि स्थानों पर आने की अनुमति न दी जाए।

उन्होंने निर्देश दिए कि अफवाह फैलाने वालों को चिन्हित करके सख्त कार्रवाई की जाए। ड्यूटी के दौरान दंगा निरोधक उपकरण बॉडी प्रोटैक्टर, हैलमेट, डंडा आदि से लैस रहें। टीयर गैस गन, रबर बुलेट गन भी साथ रखें।

उन्होंने एसएसपी दिनेश कुमार पी को निर्देश दिए कि पुलिस लाईन में अतिरिक्त रिजर्व पुलिस बल रखा जाए ताकि आवश्यकता पडऩे पर उपयोग में लिया जा सके। उन्होंने कहा कि छह दिसम्बर को डा. भीमराव अम्बेडकर का परिनिर्वाण दिवस होने के कारण प्रभातफेरी, रैली, गोष्ठी, श्रद्धांजलि तथा माल्यार्पण आदि का कार्यक्रम आयोजित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है। इन आयोजन में भी उचित पुलिस बल का प्रबंध कराया जाए।

बैठक में एसएसपी दिनेश कुमार पी, सीडीओ प्रणय सिंह, एडीएम एसबी सिंह, एडीएमएफ विनोद कुमार, सिटी मैजिस्ट्रेट डा. पंकज वर्मा, सीएमओ डा. बी. एस. सोढी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

 

 
 
Top