Delhi Air Pollution: शुक्रवार से फिर शुरू होगा वायु प्रदूषण में इजाफा, दिवाली पर होगी परेशानी

Delhi Air Pollution: शुक्रवार से फिर शुरू होगा वायु प्रदूषण में इजाफा, दिवाली पर होगी परेशानी

नई दिल्ली ।  दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण से हल्की राहत है। अब यह बेहद खराब श्रेणी से खराब श्रेणी में पहुंच गया है। बावजूद इसके यह स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद खतरनाक है, खासकर बुजुर्गों और बच्चों के लिए। अस्पतालों में फेफड़ों के साथ सांस और आंख के मरीजों की बढ़ोतरी इसकी तस्दीक भी कर रहे हैं। वहीं, लगातार छह दिनों तक गंभीर स्तर का प्रदूषण झेल रहे दिल्ली-एनसीआर के निवासियों को बुधवार को राहत मिली। हवा की दिशा बदलने और गति में सुधार से मंगलवार के मुकाबले दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 132 प्वाइंट नीचे आ गया और 476 से गिरकर 344 रह गया। पीएम 2.5 का स्तर भी गिरकर 154 व पीएम 10 स्तर 285 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रिकॉर्ड किया गया। एनसीआर के शहरों में भी इंडेक्स में खासी कमी दर्ज की गई। सभी शहर की हवा गंभीर स्तर से बहुत खराब श्रेणी में आ गई जबकि गुरुग्राम में खराब श्रेणी में दर्ज हुई। हालांकि, शुक्रवार को हवा की रफ्तार कम होने और दिशा बदलने के साथ ही एक्यूआइ फिर से बढ़ने लगेगा।

मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार रात से ही हवा की दिशा उत्तर-पश्चिमी से बदलकर पूर्वी हो गई है। हवा की गति में भी सुधार हुआ है। इसी के चलते हवा में प्रदूषक कण ठहर नहीं पा रहे हैं। बृहस्पतिवार को भी थोड़ी राहत बने रहने की संभावना है। हालांकि, सफर का अनुमान है कि शुक्रवार से हवा की रफ्तार भी धीमी हो जाएगी और हवा की दिशा वापस उत्तर-पश्चिमी हो जाएगी। इससे हवा में प्रदूषण की मात्र में थोड़ा इजाफा होगा।

दूसरी तरफ पंजाब, हरियाणा और पाकिस्तान के सीमावर्ती हिस्सों में पराली जलाने की घटनाएं अब भी जारी हैं। सफर के मुताबिक, मंगलवार को पराली जलाने के 2,422 मामले दर्ज किए गए। वहीं दिल्ली के प्रदूषण में इसके धुएं की हिस्सेदारी महज तीन फीसद रही।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे