शोभित विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री कुंवर शेखर विजेंद्र पुनः एसोचैम की राष्ट्रीय शिक्षा परिषद के अध्यक्ष नियुक्त

शोभित विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री कुंवर शेखर विजेंद्र पुनः एसोचैम की राष्ट्रीय शिक्षा परिषद के अध्यक्ष नियुक्त

New Delhi : भारत के वाणिज्य और उद्योग के सबसे पुराने एवं शीर्ष चैंबर एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (एसोचैम) ने शोभित विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री कुंवर शेखर विजेंद्र को पुनः एसोचैम की राष्ट्रीय शिक्षा परिषद का अध्यक्ष नियुक्त किया है।

राष्ट्रीय शिक्षा परिषद महत्वपूर्ण शैक्षिक मुद्दों पर विभिन्न उद्योगो से विचार-विमर्श करती है और सरकार को अपनी सिफारिशें प्रस्तुत करती है। परिषद ने संबंधित क्षेत्रों के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और शिक्षा नीति के क्रियान्वयन में सरकार के प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों को अपने सुझाव दिए हैं। एसोचैम राष्ट्रीय शिक्षा परिषद विभिन्न क्षेत्रों में शोध और विकास के लिए सहयोग करती है, तथा शिक्षा क्षेत्र में उभरते रुझानों का समर्थन करती है।

अध्यक्ष के रूप में कुंवर शेखर विजेंद्र राजनेताओं, वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों, नीति निर्माताओं और नियामकों के साथ उच्च स्तरीय बैठकों में एसोचैम का प्रतिनिधित्व करते हुए शैक्षिक व क्षेत्रीय मुद्दों, नई रुझानों पर चर्चा करने और एक कार्रवाई योग्य रोडमैप को परिभाषित करने में मदद करेंगे।

एसोचैम के महासचिव श्री दीपक सूद ने अपने पत्र के माध्यम से श्री कुंवर शेखर विजेंद्र के कुशल नेतृत्व क्षमता और मूल्यवान अंतर्दृष्टि की प्रशंसा करते हुए आशा व्यक्त की है कि इस वर्ष भी उनके नेतृत्व में राष्ट्रीय शिक्षा परिषद प्रभावी तरीक़े से शिक्षा नीति के क्रियान्वयन में सरकार के प्रयासों को और समृद्ध करेगी और ज्ञान के केंद्र के रूप में भारत की वैश्विक स्थिति को सुदृढ़ करने में सहयोग करेगी, तथा शैक्षिक संस्थाओं एवम् उद्योग के बीच में एक सेतु का महत्वपूर्ण कार्य करेगी।

श्री कुंवर शेखर विजेंद्र ने अपने उध्बोधन में बताया कि एसोचैम राष्ट्रीय शिक्षा परिषद शिक्षा प्रणाली के विकास में शोध, संशोधन, नवाचार और उधमिता को प्रोत्साहित करने का भी काम करती है। परिषद भारत की शिक्षा प्रणाली को सशक्त बनाने, वैश्विक शिक्षा मानकों के साथ मेल खाने और भारत के युवा और प्रोफेशनल्स को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा और काम करने के अवसर प्रदान करने में केंद्रित होगी। नई शिक्षा नीति को लागू करने में सहयोग देने के साथ-साथ, देश भर की शिक्षा संस्थानों के साथ नेटवर्किंग और साझेदारी को बढ़ावा देने पर भी परिषद मदद करेगी। इस प्रक्रिया में, यह सुनिश्चित करेगी कि शिक्षा और कौशल विकास के क्षेत्र में उद्योगों के साथ गहरा संबंध स्थापित हो, जिससे विद्यार्थियों को उचित रोजगार के अवसर मिल सके। एसोचैम राष्ट्रीय शिक्षा परिषद सभी के कुशल नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में शिक्षा के विभिन्न स्तरों पर विचारधारा और अवधारणाओं के आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालयों, कॉलेजों, स्कूलों और अन्य शैक्षिक संस्थानों के साथ संयुक्त रूप से काम करेंगी। इस प्रक्रिया का मुख्य उद्देश्य शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार और सर्वोत्तम प्रथाओं को बढ़ावा देना और विद्यार्थियों के लिए अधिक और बेहतर अवसर उत्पन्न करना है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे