मुंबई: बालीवुड अभिनेता शाह रुख खान के पुत्र आर्यन खान ने अपने छात्र जीवन से ही गांजा पीना शुरू कर दिया था। यह बात उसने खुद एनसीबी अधिकारियों को बताई थी। एनसीबी के सामने आर्यन की यह स्वीकारोक्ति एनसीबी द्वारा विशेष एनडीपीएस कोर्ट के सामने प्रस्तुत आरोप पत्र का हिस्सा है। इसमें कहा गया है कि सुबूतों के अभाव में आर्यन खान को आरोप मुक्त किया जा रहा है। आर्यन खान ने यह स्वीकारोक्ति दो अक्टूबर, 2021 को एनसीबी द्वारा हिरासत में लिए जाने के तुरंत बाद जांच अधिकारी आशीष रंजन के सामने की थी। आर्यन ने एनसीबी अधिकारी को बताया था कि अमेरिका में अपनी स्नातक तक की पढ़ाई के दौरान वह अनिद्रा की शिकायत से जूझ रहा था। तब उसे इंटरनेट से जानकारी मिली थी कि गांजा पीने से उसकी यह समस्या दूर हो सकती है।

जानें, क्या है मामला

आर्यन खान ने अपने उसी बयान में जांच अधिकारी को बताया था कि इस मामले में सह आरोपित अरबाज मर्चेंट पिछले सात-आठ वषरें से उसका दोस्त है। वह गांजा और चरस का सेवन करता है। लेकिन अधिक मात्रा में नहीं। गौरतलब है कि दो अक्टूबर 2021 को आर्यन अपने दोस्तों प्रतीक, मानव और अरबाज के साथ कार्डेलिया क्रूज पर जाने के लिए दोपहर बाद करीब साढ़े तीन बजे इंटरनेशनल क्रूज टर्मिनल पहुंचा था। अरबाज ने सभी से वादा कर रखा था कि वह पार्टी में इस्तेमाल के लिए चरस लेकर आएगा।

तलाशी के दौरान आर्यन के पास से नहीं मिला था ड्रग

आर्यन खान के अनुसार, कू्रज टर्मिनल के प्रवेश द्वार पर उसे एनसीबी के जांच अधिकारी आशीष रंजन ने रोका। उसका परिचय मुंबई एनसीबी के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े से कराया। वहां आर्यन की तलाशी के दौरान कोई ड्रग नहीं मिला। लेकिन उसने अधिकारियों के मांगने पर अपना मोबाइल फोन उन्हें सौंप दिया। मोबाइल फोन में कुछ मैसेज देखने के बाद अधिकारियों ने उससे पूछा कि क्या वह अरबाज मचर्ेंट को जानता है। जिसका जवाब उसने हां में दिया। उसी समय अधिकारियों ने आर्यन से पूछा था कि क्या वह नशीले पदाथरें का सेवन करता है। इसके जवाब में आर्यन ने कहा था कि वह सिर्फ गांजा और चरस जैसे प्राकृतिक पदाथरें का ही सेवन करता रहा है।

ड्रग संबंधी चैट को किया था स्वीकार

आर्यन ने एनसीबी को दिए अपने बयान में बताया था कि इसी पूछताछ के दौरान अरबाज मर्चेंट ने जांच अधिकारी आशीष रंजन को अपने साथ लाई थोड़ी सी चरस सौंप दी थी। यह चरस वह बांद्रा के किसी स्थान से पार्टी में इस्तेमाल के लिए अपने साथ लेकर आया था। आरोप पत्र के अनुसार, आर्यन खान ने एनसीबी को दिए अपने बयान के दौरान ही अपने मोबाइल फोन से निकाले गए ड्रग संबंधी चैट को स्वीकार करते हुए उसके प्रिंट पर अपने हस्ताक्षर किए थे। इसी वाट्सएप चैट में आर्यन अपने एक दोस्त अर्चित से मोबाइल गेम पोकर और गांजे के लेन-देन को लेकर मैसेज के जरिए बात करता दिखाई दिया था। इसी बातचीत में 80 हजार रुपये केएक कर्ज की बात भी दिखाई देती है, जो अर्चित बांद्रा के किसी ड्रग सप्लायर को चुका नहीं पा रहा था। इसके बाद एनसीबी ने आर्यन खान को तीन अक्टूबर 2021 को रात में गिरफ्तार कर लिया था।

समीर वानखेड़े पर कार्रवाई हो: दिलीप पाटिल

महाराष्ट्र के गृह मंत्री दिलीप वलसे पाटिल ने कहा है कि अब न्यायपालिका का फैसला आ गया है। आर्यन खान पर लगे आरोपों में कोई सच्चाई नहीं है। इसीलिए, आरोपपत्र से उसका नाम हटा दिया गया है। यह भी सूचना मिल रही है कि केंद्र सरकार संबंधित अधिकारी पर भी कार्रवाई करने जा रही है। यदि कोई व्यक्ति किसी निर्दोष को बिना कारण फंसाने की कोशिश करता हो तो उसके विरुद्ध कार्रवाई होनी ही चाहिए। मेरी समझ से एनसीबी के तत्कालीन क्षेत्रीय निदेशक समीर वानखेड़े के विरुद्ध कार्रवाई होनी चाहिए।