सांझी लोककला के कलाकारों को किया गया सम्मानित

सांझी लोककला के कलाकारों को किया गया सम्मानित

विरासत यूनिवर्सिटी हेरिटेज रिसर्च सेंटर की सांस्कृतिक मुहीम

गंगोह [24CN] : विरासत यूनिवर्सिटी हेरिटेज रिसर्च सेंटर, शोभित विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित सांझी प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। विरासत की ओर से लोककला सांझी को बचाने और लोक कलाकारों को प्रोत्साहित करने का यह सांस्कृतिक अभियान कई वर्षों से चल रहा है। सांझी प्रतियोगिता पश्चिमी उत्तर प्रदेश की पुरातन लोककला है, जो धीरे-धीरे लुप्त हो रही है। शोभित विश्वविद्यालय के विरासत यूनिवर्सिटी हेरिटेज रिसर्च सेंटर द्वारा इस कला के प्रोत्साहन के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है।

शोभित विश्वविद्यालय, गंगोह के परिसर में विरासत यूनिवर्सिटी हेरिटेज रिसर्च सेंटर द्वारा आयोजित सांझी प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। प्रतियोगिता में रवि आर्य ने प्रथम, अक्षिता और पूजा कश्यप ने द्वितीय, दिशा तोमर और शिवानी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। लक्ष्मी सैनी, विनीत कुमार, कुसुम देवी, महिमा को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। सभी विजेता प्रतिभागियों को सहारनपुर की काष्ठ कला के प्रतीक चिन्ह और प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। शोभित विश्वविद्यालय, गंगोह के कुलसचिव प्रो.(डॉ.) महिपाल सिंह एवं विरासत यूनिवर्सिटी हेरिटेज सेंटर के समन्वयक राजीव उपाध्याय यायावर द्वारा प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर कुलसचिव प्रो.(डॉ.) महीपाल सिंह ने कहा कि सांझी एक ऐसी कला है, जो पुराने समय से हमारे घरों में लगाई जाती रही है। कोई भी परम्परा उस समाज का सच्चा दर्पण होती है। सांझी लोककला में हम तत्कालीन समाज की झलक देखने को मिलती है। विरासत के समन्वयक राजीव उपाध्याय यायावर ने कहा कि सांझी लोक कला न केवल धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है अपितु यह प्रकृति के प्रति स्नेह और समर्पण की भी कला है। सांझी का निर्माण तालाब से मिट्टी लेकर किया जाता है और फिर उसे तालाब को ही समर्पित कर दिया जाता है। इस प्रकार यह हमारे जीवन में प्रकृति के महत्व को दर्शाता है।

सांझी प्रतियोगिता में भाग लेने वालों में नैना धनगर, साक्षी पाल, रजत, तानिया सैनी, रितिका सैनी, खुशी, राधिका, प्रिंस, मनु सैनी, पूनम शर्मा, मनीषा वत्स, सिमरन धीमान, सोनू वर्मा, रेखा सिंघल, अंजली सैनी, दीपा, सोनिया सैनी, पूजा उपाध्याय, तनुश्री उपाध्याय, ज्योति, श्वेता, अनुष्का मुद्गल, विशाल, ललिता देवी, निधि शर्मा, श्रद्धा भटनागर आदि शामिल रहे।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे