भारत में हुए शिखर सम्मेलन को अमेरिका ने ‘पूरी तरह कामयाब’ बताया, जमकर की तारीफ

भारत में हुए शिखर सम्मेलन को अमेरिका ने ‘पूरी तरह कामयाब’ बताया, जमकर की तारीफ
  • अमेरिकी प्रवक्ता से जब नई दिल्ली घोषणा पत्र से रूस की अनुपस्थिति के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा ग्रुप में सदस्यों के विचार अलग-अलग हैं। हम इस तथ्य पर विश्वास करते हैं कि जी20 संगठन एक बयान जारी करने में सफल रहा जो सबसे क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का सम्मान करने का आह्वान करता है।

वाशिंगटन: रविवार 10 सितंबर को भारत की अध्यक्षता में दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit 2023) ऐतिहासिक कामयाबी के साथ संपन्न हुआ। इसकी चर्चा दुनियाभर में हो रही है, अब संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) ने भी इसे पूरी तरह सफल करार दिया है।

समाचार एजेंसी एएनआई की खबर के मुताबिक, सोमवार को नियमित प्रेस ब्रीफिंग में अमेरिकी विदेश विभाग के आधिकारिक प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने संवाददाताओं के सवालों का जवाब देते हुए कहा, ‘हमारा पूरी तरह से ये मानना ​​है कि यह (भारत में जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन)  एक सफलता थी।

‘नई दिल्ली घोषणा’ पत्र पर दिया बयान

जब उनसे ‘नई दिल्ली घोषणा पत्र’ से रूस की अनुपस्थिति के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ग्रुप में सदस्यों के विचार अलग-अलग हैं। हम इस तथ्य पर विश्वास करते हैं कि जी20 संगठन एक बयान जारी करने में सफल रहा जो क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का सम्मान करने का आह्वान करता है।

ये कहना कि क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता के सिद्धांतों का उल्लंघन नहीं किया जाना चाहिए, एक अत्यंत महत्वपूर्ण कथन है क्योंकि यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के संबंध में यही बात लागू होती है।

गौरतलब है कि, G20 देशों ने शनिवार 9 सितंबर को नई दिल्ली घोषणा पत्र में यूक्रेन युद्ध का उल्लेख करते हुए कहा कि, परमाणु हथियारों का उपयोग या उपयोग की धमकी अस्वीकार्य है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे