कश्मीरी पंडित की मौत के बाद डर के साये में दूसरे परिवार, घर छोड़ने को हुए मजबूर

कश्मीरी पंडित की मौत के बाद डर के साये में दूसरे परिवार, घर छोड़ने को हुए मजबूर

गांव के अन्य कश्मीरी पंडित अपने घर छोड़कर जम्मू पलायन कर गए हैं. वह अपने ही घरों में सुरक्षित महसूस नहीं कर रहे थे जिसके चलते उन्होंने इतना बड़ा कदम उठाया है.

New Delhi : जम्मू कश्मीर के शोपियां जिले के चौधरी गुंड इलाके में बीते 15 अक्टूबर को एक कश्मीरी पंडित पूरन कृष्ण भट्ट की हत्या कर दी गई थी. उनकी हत्या के करीब 10 दिन बाद भी इलाके में हालात सामान्य नहीं हुए है. गांव के अन्य कश्मीरी पंडित अपने घर छोड़कर जम्मू पलायन कर गए हैं. वह अपने ही घरों में सुरक्षित महसूस नहीं कर रहे थे जिसके चलते उन्होंने इतना बड़ा कदम उठाया है. बता दें कि इन लोगों ने 90 के दशक में भी अपना घर नहीं छोड़ा था, लेकिन अब यह मजबूर हैं.

इन लोगों से जब टीवी9 भारतवर्ष ने बात की तो इन्होंने स्पष्ट कहा कि चाहे जो भी हो जाए यह अपने गांव वापस नहीं जाएंगे. इन्होंने कहा कि वह अपने ही घर में हर वक्त डरे सहमे रहते थे. उन्होंने सरकार के उन दावों को भी ठस बताया जिसमें लरकार ने उन्हें सुरक्षा देने की बातें कहीं हैं. उनका कहना है कि उनके जेहन से उनके सामने मारे गए कश्मीरी पंडित की तस्वीर नहीं जा रही है. करीब 8 परिवार जम्मू आ चुके हैं.

अब तक नहीं पकड़े गए कातिल

पूरन कृष्ण भट्ट के भाई, उनकी पत्नी और उनकी बहन ने सरकार से कातिलों को जल्द से जल्द पकड़ने की अपील की है. उन्होंने कहा कि अभी तक पुलिस उन्हे पकड़ने में विफल रही है. इस दौरान उन्होंने सरकार से गुहार लगाई है कि उनके परिवारों केसाथ छोटे-छोटे बच्चे भी हैं जिन्हें बहुत परेशानी हो रही है. उन्होंने सरकार से कहा है कि उनके बच्चों के लिए और उनके लिए सरकार को कोई कदम उठाना चाहिए. क्योंकि उनके पास वापसी का कोई विकल्प नहीं है.

क्या था मामला

जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में 15 अक्टूबर को आतंकवादियों ने एक कश्मीरी पंडित की गोली मारकर हत्या कर दी थी. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पूरन कृष्ण भट्ट पर दक्षिण कश्मीर जिले के चौधरी गुंड इलाके में उनके आवास के निकट हमला किया गया. अधिकारियों ने बताया कि जख्मी भट्ट को शोपियां अस्पताल में उपचार के लिए ले जाया गया जहां, चिकित्सकों उन्होंने मृत घोषित कर दिया. उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों ने पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी है और आतंकवादियों को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान चलाया जा रहा है.

कश्मीर परिक्षेत्र पुलिस ने ट्विटर पर लिखा, आतंकवादियों ने एक अल्पसंख्यक नागरिक श्री पूरन कृष्ण भट पर गोली चलाई, जब वह चौधरी गुंड शोपियां में बाग की तरफ जा रहे थे. उन्हें तुरंत इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्होंने दम तोड़ दिया. इलाके की घेराबंदी कर दी गई. तलाशी अभियान जारी है. केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा समेत राजनीतिक दलों ने इस हत्या की निंदा की.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे