बिहार के बाद महाराष्ट्र में भी I.N.D.I.A को झटका, प्रकाश आंबेडकर बोले- सब खत्म हो गया

बिहार के बाद महाराष्ट्र में भी I.N.D.I.A को झटका, प्रकाश आंबेडकर बोले- सब खत्म हो गया

मुंबई। Lok Sabha election 2024 आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर महाराष्ट्र में विपक्षी गठबंधन महा विकास आघाड़ी के बीच सीट बंटवारे को लेकर बैठक हुई। इस बैठक में बाबा साहब भीमराव आंबेडकर के पोते और वंचित बहुजन आघाड़ी (वीबीए) के प्रमुख प्रकाश आंबेडकर ने भी शिरकत की।

‘अब अस्तित्व में नहीं है INDI गठबंधन’

प्रकाश आंबेडकर ने बैठक के बाद मीडिया को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि बैठक में यह सुनिश्चित करने का निर्णय किया गया है कि महाविकास आघाड़ी का अंत राष्ट्रीय स्तर पर बने विपक्षी दलों के गठबंधन आइएनडीआइए जैसा न हो। आंबेडकर ने कहा कि मेरे अनुसार विपक्षी गठबंधन आइएनडीआइए अब अस्तित्व में नहीं है।

प्रकाश आंबेडकर ने बैठक को बताया सकारात्मक

भीमराव आंबेडकर के पौत्र प्रकाश आंबेडकर लंबे समय से महाराष्ट्र में महाविकास आघाड़ी और आइएनडीआइए में अपनी पार्टी को शामिल करने का आग्रह करते रहे हैं, लेकिन उन्हें शामिल किए जाने से पूर्व ही आइएनडीआइए गठबंधन मृतप्राय हो चुका है। आज मुंबई में हुई महाविकास आघाड़ी की बैठक में भाग लेने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए आंबेडकर ने आज हुई बैठक को सकारात्मक बताया।

INDI गठबंधन के रास्ते पर न चले MVA- प्रकाश

उन्होंने कहा कि बैठक में मैंने कुछ मुद्दे रखे हैं। जिन पर तीनों घटक दल कांग्रेस, राकांपा शरद पवार गुट एवं शिवसेना उद्धव गुट चर्चा करेंगे। बाद में जरूरत पड़ने पर कुछ जोड़ते हुए मसौदे को अंतिम रूप दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमने यह सुनिश्चित करने का फैसला किया है कि महाविकास आघाड़ी आइएनडीआइए के रास्ते पर न चले और सावधानी से कदम उठाए जाएं। अभी गठबंधन के लिए सामान्य न्यूनतम एजेंडे पर चर्चा की जा रही है। सीट बंटवारे पर बाद में चर्चा की जाएगी।

‘यूपी-बिहार और बंगाल में अलग रास्ते पर जा रहे हैं विपक्षी दल’

आंबेडकर ने कहा कि विपक्षी गठबंधन अब अस्तित्व में नहीं है। उत्तर प्रदेश में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी सीट बंटवारे पर असहमति को लेकर अलग-अलग रास्ते पर जा रही हैं। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अलग-अलग चले गए हैं। महाराष्ट्र में ऐसा नहीं होना चाहिए। इससे पहले संजय राउत ने कहा कि वंचित बहुजन आघाड़ी के महाविकास आघाड़ी में शामिल होने से भारत के संविधान की रक्षा की लड़ाई मजबूत हो गई है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे