लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार पात्र गृहस्थी व अंत्योदय कार्ड धारकों को मार्च 2022 तक निश्शुल्क राशन देगी। सरकार गेहूं और चावल के साथ ही एक किलो चना, एक लीटर खाद्य तेल व एक किलो आयोडाइज्ड नमक भी प्रदान करेगी। राशन दिसंबर माह से मिलना शुरू हो जाएगा। योगी कैबिनेट ने बुधवार को इस महत्वपूर्ण प्रस्ताव पर मुहर लगा दी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में दीपोत्सव के दौरान मार्च तक मुफ्त राशन दिए जाने की घोषणा की थी। अंत्योदय कार्ड धारकों को राशन में 35 किलो चावल, गेहूं के साथ-साथ दाल, तेल और नमक दिया जाएगा। इस योजना से 15 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा।

पात्र गृहस्थी कार्ड धारक को प्रति यूनिट पांच किलो राशन (तीन किलो गेहूं व दो किलो चावल) मिलता है। इसी तरह अंत्योदय कार्ड धारक को 35 किलो राशन ( 20 किलो गेहूं व 15 किलो चावल ) मिलता है। इस निर्णय से 1200.42 करोड़ रुपए प्रतिमाह के आधार पर कुल 4801.68 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

बता दें रामनगरी अध्योध्या में पंचम दीपोत्सव के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अंत्योदय और बीपीएल कार्डधारकों को होली तक मुफ्त राशन देने की घोषणा की थी। दीपोत्सव पर मुख्यमंत्री के इस उपहार से प्रदेश के 15 करोड़ लोग लाभान्वित होंगे। इसके तहत अंत्योदय कार्डधारकों को प्रति माह 35 किलो चावल, गेहूं के साथ दाल, एक लीटर खाद्य तेल, नमक और चीनी भी दी जाएगी। बीपीएल कार्ड धारकों को प्रति यूनिट पांच किलो ग्राम चावल, गेहूं के साथ दाल, एक लीटर खाद्य तेल और नमक मिलेगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में सरयू तट स्थित रामकथा पार्क में अपने संबोधन में कहा था कि कोरोना महामारी संकट को ध्यान में रख कर प्रधानमंत्री अन्न योजना के तहत गरीबों को मुफ्त राशन वितरण नवंबर तक प्रस्तावित था, किंतु उत्तर प्रदेश में यह योजना अगले वर्ष होली तक चलेगी।