ईरान पर सैन्य कार्रवाई को लेकर ट्रंप की शक्तियां होंगी सीमित, अमेरिकी सदन में प्रस्ताव पारित

ईरान पर सैन्य कार्रवाई को लेकर ट्रंप की शक्तियां होंगी सीमित, अमेरिकी सदन में प्रस्ताव पारित

ईरान के खिलाफ सैन्य कार्रवाई को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी शक्तियों का पूरा इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। दरअसल, अमेरिकी हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव ने गुरुवार (स्थानीय समयानुसार) को एक युद्ध शक्तियों के संबंधित प्रस्ताव को पारित कर दिया जो बिना कांग्रेस की अनुमति के ईरान के खिलाफ सैन्य कार्रवाई करने की ट्रंप की क्षमताओं को सीमित करता है।

सदन में यह प्रस्ताव 224-194 मतों से पारित हुआ। इसे कांग्रेस की एलिजा स्लॉटकिन ने पेश किया। इससे पहले स्लॉटकिन ने शिया मिलिशिया में विशेष सीआईए विश्लेषक के रूप में काम किया है। साथ ही वह अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मामलों के लिए कार्यकारी सुरक्षा सहायक सचिव भी रही हैं।

ईरान द्वारा इराक में अमेरिकी सेना के दो बेस पर मिसाइल हमले के एक दिन बाद यह प्रस्ताव लाया गया। ईरान ने यह हमला अपने जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के जवाब में किया था। सुलेमानी को पेंटागन के आदेश पर बगदाद अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के पास एक एयर स्ट्राइक में मार दिया गया था।

इससे पहले सदन की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने एक ट्वीट कर सुलेमानी की हत्या के लिए की गई एयर स्ट्राइक को उत्तेजक और असंगत करार दिया था। उन्होंने कहा कि स्ट्राइक करने का यह फैसला कांग्रेस से विमर्श लिए बिना किया गया, जिससे अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे