जल जीवन मिशन  के तहत ग्रामीण महिलाओं को प्रशासन द्वारा किट प्रदान किए गए।

जल जीवन मिशन  के तहत ग्रामीण महिलाओं को प्रशासन द्वारा किट प्रदान किए गए।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में पानी के स्रोत का होगा ज्ञान

देवबंद [24CN]: ग्रामीण क्षेत्रों में पीने के शुद्ध जल को लेकर चलाये  जा रहे जल जीवन मिशन  के तहत ग्रामीण महिलाओं को प्रशासन द्वारा किट प्रदान किए गए। इस किट के माध्यम से महिलाओं को किस तरह पीने के पानी को टेस्ट करना है उसका प्रशिक्षण भी दिया गया।

सोमवार को आयोजित हुए शिविर का शुभारंभ मुख्य अतिथि खंड विकास अधिकारी आजम अली ने किया। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों को शुद्ध व स्वच्छ पेयजल मुहैया कराना मिशन का उद्देश्य है। जल जीवन मिशन के तहत सोमवार को खंड विकास कार्यालय सभागार में प्रशिक्षण शिविर आयोजित हुआ। इसमें जल शक्ति मंत्रालय द्वारा प्रायोजित पानी समिति के अंतर्गत देवबंद ब्लॉक के समिति सदस्यों को किट का वितरण करते हुए पानी की जांच करने का तरीका बताया गया।

जल मिशन के जिला समन्वयक अंकुर शर्मा ने बताया कि योजना के तहत ग्राम पंचायतों के हैंडपंपों के पानी व जल स्रोतों की जांच होगी। कॉर्डिनेटर मोहम्मद सऊद व अंजू देवी ने पानी की 10 प्रकार से जांच किए जाने के बारे में जानकारी दी। बताया कि ग्राम पंचायतों में होने वाली जांच रिपोर्ट एसडब्ल्यूएसएम को भेजी जाएगी। पिंकी शर्मा, दिशा गोयल, अंकित सिंह ने प्रत्येक ग्राम पंचायत से पांच-पांच महिलाओं को पानी किट के माध्यम से प्रशिक्षित किया। प्रशिक्षण में 40 ग्राम पंचायतों से समिति की लगभग 200 महिलाओं के अलावा ग्राम प्रधान मौजूद रहे।


पत्रकार अप्लाई करे Apply