पंचायत भवनों, सामुदायिक शौचालयों तथा आंगनबाडी केन्द्रों के निर्माण में तेजी लाई जाएं – जिलाधिकारी

पंचायत भवनों, सामुदायिक शौचालयों तथा आंगनबाडी केन्द्रों के निर्माण में तेजी लाई जाएं – जिलाधिकारी
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से अधिक से अधिक किसानों को जोड़ा जाए- अखिलेश सिंह

सहारनपुर [24CN] । जिलाधिकारी श्री अखिलेश सिंह ने कहा कि पंचायत भवनों, सामुदायिक शौचालयों तथा आंगनबाडी केन्द्रों के निर्माण में तेजी लाई जाये। उन्होने कहा कि आॅपरेशन कायाकल्प के तहत विद्यालयों के सौन्दर्यीकरण के साथ-साथ विद्यालयों में सभी मूलभत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं। उन्होने किसान सम्मान निधि, कुपोषित तथा अति कुपोषित बच्चों के चिन्हीकरण, पोर्टल पर लम्बित वादों के निस्तारण के कार्यों में धीमी प्रगति पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होने कहा निर्माण कार्यो की गुणवत्ता का शत प्रतिशत भौतिक सत्यापन तकनीकी टीम से कराया जाना सुनिशिचत किया जाए। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से अधिक से अधिक किसानों को जोडा जाये।
श्री अखिलेश सिंह आज यहां सर्किट हाउस के सभागार में लाभार्थी परक योजनाओं के कार्यों की समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिए। उन्होने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश दिये कि कोई भी विभाग अपने से संबंधित कार्य अथवा शिकायतों को पोर्टल पर मामलों को लम्बित न रखे। उन्होने कहा कि शिकायतों का समयबद्ध व गुणवत्तापूर्वक निस्तारण कराया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा शिकायत के निस्तारण के उपरान्त शिकायतकर्ता से फीडबैक भी लिया जाये। उन्होंने उप कृषि निदेशक को निर्देश दिए जल्द से जल्द किसान सम्मान निधि का लाभ किसानों को दिलवाया जाये। उन्होंने कहा कि लाभार्थीपरक योजनाओं के लाभार्थियों के विवरण को पोर्टल पर दर्ज कराया जाए। उन्होंने कहा कि सभी विभाग कार्यों मंे तेजी लाने के साथ फीडिंग का ध्यान भी रखें। जिससे जनपद की रैंकिंग में सुधार हो सकें।
जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि बर्ड फ्लू के चलते विशेष सतर्कता बरती जाए। उन्होंने कहा कि पशुओं में टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि टीकाकरण के साथ पशुओं की ईयर टैगिंग भी कराना सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि कोई भी पशु टीकाकरण से वंचित न रहने पाए। उन्होंने कहा कि गौशाला में रहने वाले पशुओं की समुचित देखभाल के साथ ही सर्दी से बचाने की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
श्री अखिलेश सिंह ने जिला पंचायतराज अधिकारी को निर्देश दिये कि जनपद में जहंा पर भी सामुदायिक शौचालयों और पंचायत भवनों का कार्य अनारम्भ है उसे तत्काल आरम्भ कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी की प्राथमिकता वाली योजनाओं में किसी प्रकार की अनदेखी क्षम्य नहीं होगी। उन्होने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिये कि आंगनबाडी भवनों के निर्माण में तेजी लाई जाये। उन्होने कहा कि जनपद में कुपोषित तथा अति कुपोषित बच्चों को चिन्हित कर उन्हे कुपोषण मुक्त कराने के कार्य में लापरवाही न बरती जाए। उन्होने उपायुक्त स्वतः रोजगार श्री अरूण कुमार उपाध्याय को निर्देश दिये कि जनपद में अधिक से अधिक स्वयं सहायता समूह बनाकर उन्हे आत्मनिर्भर बनाया जाए।

जिलाधिकारी ने समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत शादी अनुदान की धनराशि पात्र लाभार्थियों के खाते में समय पर भिजवाना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि विभिन्न श्रेणियों में पेंशन प्राप्त कर रहे लाभार्थियों को समय से पेंशन उपलब्ध करायी जाये। साथ ही नये पात्र लाभार्थियों का चयन कर उन्हे सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाया जाये। उन्होने जिला प्रोबेशन अधिकारी को निर्देश दिये कि कन्या सुमंगला योजना के तहत अधिक से अधिक पात्र लाभार्थियों के फार्म भरवाए जाएं। उन्होने कहा कि कौशल विकास मिशन के तहत अधिक से अधिक युवाओं को प्रशिक्षण दिलाकर उन्हे रोजगार दिलाए जाने का काम किया जाये। उन्होने अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी तथा पिछडा वर्ग कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये कि छात्रवृत्ति योजना के अन्तर्गत कोई भी पात्र छात्र छात्रवृत्ति से वंचित न रहने पाए।

श्री अखिलेश सिंह ने उपायुक्त उद्योग को निर्देश दिये कि उद्यमियों की समस्याओं का त्वरित निराकरण कराया जाना सुनिश्चित करें। साथ ही निवेश मित्र पोर्टल और झटपट पोर्टल पर शिकायतों को लम्बित न रखे। उन्होंने कहा कि एक जनपद एक उत्पाद सहित सभी योजनाओं के लाभार्थियों को बैंक से ऋण दिलाये जाने में तेजी लाई जाए। किसी भी स्तर पर उद्यमियों का उत्पीड़न न होने पाए।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रणय सिंह, जिला विकास अधिकारी श्री मंशाराम यादव, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी श्री अमित कुमार, परियोजना निदेशक श्री दुष्यन्त कुमार सिंह सभी विभाग कार्यों मंे तेजी लाने के साथ सहित सभी विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे