लेह-म्यांमार में भूकंप के तेज झटके, आधी रात हिली धरती

लेह-म्यांमार में भूकंप के तेज झटके, आधी रात हिली धरती
  • केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लेह (Leh) में आधी रात भूकंप का झटका महसूस किया गया. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने भूकंप की तीव्रता 3.8 आंकी है. हालांकि, तीव्रता कम होने की वजह से भूकंप से किसी नुकसान की जानकारी नहीं सामने आई है.

नई दिल्ली: आधी रात केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लेह में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.8 मापी गई. अभी तक किसी के नुकसान की जानकारी नहीं मिली है. देर रात म्यांमार में भी भूकंप का झटका महसूस किया गया. इसका असर गुवाहाटी में भी पड़ा है और वहां पर भी हल्के झटके महसूस किए गए. लेह में आज 12:30 बजे भूकंप आया, जिसकी तीव्रता 3.8 रही. झटके के बाद कई लोग अपने घरों से बाहर भी निकल आए. वहीं, कई लोगों के चेहरे पर डर भी दिखाई दिया.

पिछले एक महीने के दौरान दूसरी बार लेह में भूंकप के झटके महसूस किए गए हैं. इससे पहले पिछले महीने 13 सितंबर को यहां भूकंप आया था. अल्‍वी में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.2 मापी गई थी. भूकंप का केंद्र अलची से 89 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में महसूस किया गया था. लेह में पिछले कुछ महीनों से लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. इससे पहले यहां 25 मार्च को भी लेह की धरती हिल गई थी. पिछले साल 27 सितंबर और फिर 6 अक्टूबर को भी कंपन महसूस किए गए थे. उस समय आए भूकंप की तीव्रता 3.7 और अक्टूबर में 5.1 थी

म्यांमार में भी हिली जमीन 
लेह के अलावा म्यांमार में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.0 मापी गई. जानकारी के मुताबिक देर रात 11:58 बजे आया यह भूकंप म्यांमार के मोनीवा इलाके के पास आया था. इसकी तीव्रता 5.5 आंकी गई है. अभी इसमें भी बड़े स्तर पर नुकसान होने की सूचना नहीं है.

इससे पहले गुरुवार को पाकिस्तान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. इसमें कम से कम 20 लोगों के मरने की आशंका है. 200 से अधिक लोग घायल हो गए. पाकिस्तान के हरनेई इलाके में आए भूकंप की तीव्रता 6.0 आंकी गई. जानकारी के मुताबिक सुबह करीब 3.30 बजे आया. भूकंप से कई मकान भी गिर गए. मकान गिरने के कारण लोग मलबे के नीचे दब गए.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे