यूपी: टूरिस्ट वीजा पर धार्मिक प्रचार कर रहे 18 लोगों को वापस भेजा

यूपी: टूरिस्ट वीजा पर धार्मिक प्रचार कर रहे 18 लोगों को वापस भेजा

टूरिस्ट वीजा पर जमात के नाम पर मस्जिदों में धार्मिक प्रचार प्रसार कर रहे 18 विदेशी लोगों को अभिसूचना इकाई व पुलिस ने वापस उनके वतन भेज दिया है। मलेशिया, म्यांमार व इंडोनेशिया के ये लोग टूरिस्ट वीजा पर आकर धार्मिक प्रचार प्रसार करने में जुटे थे।

जिले में इस बार टूरिस्ट वीजा पर आकर धार्मिक प्रचार प्रसार कर रहे विदेशी लोगों पर प्रशासन ने शिकंजा कसा है। पहले ऐसे लोगों पर कोई कार्रवाई नहीं होती थी। मंडावर से थाईलैंड व मलेशिया के 14 विदेशी लोग तथा कोतवाली शहर के गांव मुस्तफाबाद से 15 से 20 लोगों को उनके देश भेजा गया था।

एलआईयू व पुलिस की नजर किरतपुर के मोहल्ला काजीयान स्थित मरकज मस्जिद में टिके 11 विदेशी व नजीबाबाद के मोहल्ला पठानपुरा की मरकज जामा मस्जिद में टिके सात विदेशी नागरिकों पर पड़ी। इनमें मलेशिया के छह, इंडोनेशिया के पांच तथा म्यांमार के सात लोग शामिल थे। ये सभी लोग टूरिस्ट वीजा पर मस्जिदों में जमात के रूप में ठहरे हुए थे।

पुलिस प्रशासन ने इन लोगों को वापस वतन जाने को कहा तो कुछ लोग उनके पक्ष में उतर आए। पुलिस ने इन्हें नोटिस देकर रिपोर्ट दर्ज कराने की तैयारी शुरू कर दी तो सभी लोग अपने वतन को वापस चले गए। पुलिस के मुताबिक यह सभी विदेशी लोग जिले में प्रवास के दौरान धार्मिक गतिविधियों में लिप्त थे तथा वीजा नियमों का उल्लंघन कर रहे थे। एसपी संजीव त्यागी के निर्देश पर इन सभी को वीजा का उल्लंघन करने पर इन्हें वापस जाने की हिदायत दी गई थी।

तब जाकर ये वापस अपने देश को गए हैं। इन विदेशी लोगों को भविष्य में टूरिस्ट वीजा पर जमात के रूप में न आने की हिदायत दी गई है। अगर फिर से आए तो इन पर सख्त कार्रवाई होगी। एसपी संजीव त्यागी के मुताबिक टूरिस्ट वीजा पर धार्मिक प्रचार-प्रसार अगर कोई करता मिला तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

इन लोगों को भेजा वापस

पुलिस ने इंडोनेशिया के मो. सैय्यद, सोनी विर्नाटो, इमरान मतजम, टोटोप टोपियाह सेंसुई, युसपर, मलेशिया के महत बिन हसन, डजेनल बिल रहमान, टुकीरम बिन रमली, मो. शाहिजन बिन सबन, जमील, फुजी बिन अब्दुल्लाह, म्यांमार निवासी खिन मेउंग, क्यो हिट हलिंग, कोको विन, ओंगटुन, एये कोको शामिल हैं।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे