रोहित का शतक, ऑस्ट्रेलिया को सात विकेट से हराकर भारत ने जीती साल की पहली वनडे सीरीज

 

  • भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर जीती साल की पहली वनडे सीरीज
  • दोनों टीमों के बीच रविवार को बंगलूरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में सीरीज का फाइनल मुकाबला खेला गया
  • ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को जीत के लिए दिया था 287 रन का लक्ष्य
  • स्टीव स्मिथ ने बनाया 131 रन और शमी ने लिए चार विकेट
  • रोहित ने पूरे किए अपने 9000 वनडे रन
  • विराट ने सबसे तेज बतौर कप्तान अपने 5000 रन पूरे किए 
  • रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आठवां और वनडे का 29वां शतक पूरा किया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैच की वन-डे सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला बंगलूरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जा रहा है। अब से कुछ ही देर बाद दोनों कप्तान मैदान पर टॉस के लिए आएंगे।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच ने लगातार तीसरी बार टॉस जीता, लेकिन इस मैच में उन्होंने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। भारतीय टीम पहले गेंदबाजी करेगी।

बिना किसी बदलाव के साथ उतरी टीम इंडिया

राजकोट में खेले गए दूसरे मुकाबले में रोहित शर्मा चोटिल हुए थे, लेकिन अब वह फिट हैं और इस मैच में मैदान पर उतरेंगे।

टीमः
शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल (विकेटकीपिंग), विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रवींद्र जडेजा, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह

ऑस्ट्रेलियाई टीम
आरोन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशाने, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), एश्टन टर्नर, एश्टन एगर, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, हेजलवूड, एडम जांपा

ऑस्ट्रेलियाई पारी शुरू

डेविड वार्नर और एरोन फिंच ने ऑस्ट्रेलियाई पारी की शुरुआत की है। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह पहला ओवर फेंक रहे हैं।

पहला ओवर

जसप्रीत बुमराह ने पहला ओवर फेंका। पहली गेंद वाइड फेंकी, लेकिन उसके बाद उन्होंने कसी हुई गेंदबाजी की। इस ओवर से आए तीन रन। ऑस्ट्रेलिया का स्कोरः 3/0,  वॉर्नर (1) फिंच (1)

शमी का शिकार हुए वॉर्नर

अपने दूसरे ही ओवर में मोहम्मद शमी ने दिलाई भारत को पहली बड़ी सफलता। तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर शमी ने वॉर्नर को विकेट के पीछे राहुल के हाथों करवाया कैच आउट। वॉर्नर ने आउट होने से पहले सात गेंदों में तीन रन बनाए।

स्मिथ-फिंच ने संभाली पारी

डेविड वॉर्नर के आउट होने के बाद फिंच का साथ देने उतरे स्टीव स्मिथ। वहीं मैच का सातवां ओवर भारत के लिहाज से थोडा महंगा साबित हुआ। शमी के इस ओवर में ऑस्ट्रेलिया ने 11 रन जमा किए। फिंच जहां खुलकर खेल रहे हैं वहीं स्मिथ थोड़ा समय बिता रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर: 7 ओवर, 39/1

तालमेल में गड़बड़ी और फिंच रनआउट

भारत को फिंच के रूप में मिली दूसरी बड़ी सफलता। नौंवें ओवर की पांचवीं गेंद पर फिंच और स्मिथ दोनों रन लेना चाहते थे लेकिन आपसी तालमेल में गड़बड़ी की वजह से फिंच को रनआउट होकर पवेलियन जाना पड़ा। शमी के इस ओवर में स्मिथ ने शॉर्ट थर्डमैन की दिशा में शॉट खेला जिसपर फिंच काफी आगे निकल आए और फिर जडेजा के थ्रो पर शमी ने उन्हें आउट कर दिया। आउट होने से पहले फिंच ने 26 गेंदों में 19 रन बनाए।

स्मिथ-लाबुशेन ने पारी संभाली

स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन के बीच 50 रनों की साझेदारी हो गई है। भारत को ऑस्ट्रेलिया पर दबाव बनाने के लिए अब यहां एक विकेट की जरूरत है। विराट लगातार स्पिनर से गेंदबाजी करा रहें हैं। ओवर 17, ऑस्ट्रेलिया का स्कोर- 98/2, स्मिथ (36) लाबुशेन (22)

स्मिथ का अर्धशतक

ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ की एक और शानदार पारी। सैनी की 23वें ओवर की पहली ही गेंद पर स्मिथ ने चौके के साथ अपने वनडे करियर का 25वां अर्धशतक पूरा किया। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर: 23 ओवर, 126/2, स्मिथ (54) लाबुशेन (34)

स्मिथ-लाबुशेन के बीच शतकीय साझेदारी

शुरुआती झटकों से उबरते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम मजबूत स्थिति में पहुंच गई है। स्मिथ और लाबुशेन दोनों ही खिलाड़ी टीम के स्कोर में इजाफा कर रहे हैं। 30 ओवर की समाप्ति के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर: 165/2, स्मिथ (75) और लाबुशेन (48)

विराट का अविश्वसनीय कैच

कप्तान विराट ने तोड़ी स्मिथ और लाबुशेन की मजबूत साझेदारी। रविन्द्र जडेजा के 32वें ओवर की तीसरी गेंद पर लाबुशेन ने ड्राइव खेला जिसमें गेंद हल्की सी हवा में उठ गई और मौके का फायदा उठाते हुए विराट ने डाईव मारकर उसे कैच में बदल दिया। आउट होने से पहले लाबुशेन ने 64 गेंदों में 54 रन बनाए।

जडेजा ने एक ओवर में लिए दो विकेट

रविन्द्र जडेजा का 32वां ओवर भारत के लिए बेहद खास रहा। ओवर की तीसरी गेंद पर जहां लाबुशेन का विकेट गिरा वहीं आखिरी गेंद पर नए बल्लेबाज मिशेल स्टार्क को भी जडेजा ने चहल के हाथों कैच करवाया। इस ओवर में जडेजा ने बिना कोई रन दिए ऑस्ट्रेलिया के दो विकेट गिराए। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर: 173/4, स्मिथ (77) और एलेक्स कैरी (0)

कुलदीप ने कैरी को किया आउट

कुलदीप यादव ने अपने कोटे के आखिरी ओवर में पहली सफलता हासिल की। 42वें ओवर की चौथी गेंद पर कुलदीप की गेंद पर एलेक्स कैरी कवर के ऊपर से शॉट खेलना चाहते थे लेकिन अय्यर को कैच दे बैठे। 42 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर: 233/5, स्मिथ (99) और टर्नर (1) 

शमी ने किया स्मिथ का शिकार

मैच के 48वें ओवर की शमी की पहली ही गेंद पर स्मिथ शॉट खेलना चाहते थे लेकिन डीप मिडविकेट पर अय्यर को कैच दे बैठे। आउट होने से पहले स्मिथ ने 131 रन की शानदार पारी खेली। इसी ओवर की चौथी गेंद पर शमी ने पैट कमिंस को भी बोल्ड किया। शमी का शानदार ओवर, तीन रन देकर दो विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर: 276/8

भारत को मिला 287 रन का लक्ष्य

सीरीज के निर्णायक एवं फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ के 131 रन और मार्नस लाबुशेन के 54 रनों की बदौलत भारत के सामने 287 रनों का लक्ष्य रखा।

भारत की तरफ से एक बार फिर से मोहम्मद शमी ने सर्वाधिक चार और जडेजा ने दो विकेट लिए।

रोहित और राहुल ने की पारी की शुरुआत

शिखर धवन के चोटिल होने की वजह से भारत की तरफ से रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल ने की है पारी की शुरुआत। मैच में फील्डिंग के दौरान गेंद पकड़ते वक्त शिखर धवन के कंधे में चोट लग गई थी जिसके बाद उन्हें एक्स-रे करवाना पड़ा और पवेलियन में बैठना पड़ा।

भारतीय पारी का पहला ओवर

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पैट कमिंस ने गेंदबाजी की शुरुआत की। वहीं दूसरे वनडे में पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले राहुल ने इस मैच में पारी की शुरुआत की है। पहले ओवर की समाप्ति के बाद भारत का स्कोर: 5/0, रोहित (5) और राहुल (0) 

रोहित की तेज शुरुआत

रोहित ने पारी की शुरुआत करते हुए आक्रामक रूख अपनाया है। छठे ओवर के खेल तक उन्होंने 21 गेंदों में 25 रन बना लिए हैं। भारत का स्कोर: 39/0, रोहित (25) और राहुल (8)

रोहित-राहुल की मजबूत शुरुआत

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय जोड़ी ने मजबूत शुरुआत की है। रोहित ने खासतौर पर तेजी से रन बटोरे हैं। 11 ओवर की समाप्ति के बाद भारत का स्कोर: 64/0, रोहित (42) और राहुल (16)

राहुल लौटे पवेलियन

भारत को पहला झटका 13वें ओवर में लगा जब ऑस्ट्रेलियाई रिव्यू में राहुल एलबीडब्ल्यू आउट हुए। एश्टन एगर की ओवर की तीसरी गेंद पर राहुल स्वीप शॉट खेलना चाहते लेकिन गेंद उनके पैड पर लगी। अंपायर ने पहले नॉटआउट दिया लेकिन बाद में ऑस्ट्रेलिया ने डीआरएस का इस्तेमाल किया और उन्हें पहली सफलता मिल गई। राहुल ने आउट होने से पहले 27 गेंदों में 19 रन बनाए।

रोहित का सीरीज का पहला अर्धशतक

रोहित पुराने रंग में लौटे, निर्णायक मुकाबले में लगाया सीरीज का अपना पहला अर्धशतक। रोहित ने 56 गेंदों में अपना 44वां अर्धशतक पूरा किया।

भारत के 100 रन पूरे

राहुल के आउट होने के बाद रोहित और विराट ने भारतीय पारी को आगे बढाया है। 21वें ओवर की तीसरी गेंद पर भारत के 100 रन भी पूरे हो गए हैं। लाबुशेन की ओवर में आए 11 रन। भारत का स्कोर: 107/1, रोहित (69) और विराट (12)

24 ओवर्स के बाद भारत का स्कोर 122/1

इस ओवर में भारत के खाते में केवल चार रन आए। केएल राहुल के आउट होने के बाद विराट रोहित का बखूबी साथ दे रहे हैं। रोहित शतक के करीब पहुंच गए हैं। रोहित शर्मा 75* और विराट कोहली 21* रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। 

रोहित का 29वां शतक

ऑस्ट्रेलिया के लक्ष्य का पीछा करते हुए रोहित शर्मा की शतकीय पारी। 30वें ओवर की दूसरी गेंद पर एक रन लेकर रोहित ने 110 गेंदों में अपना 29वां शतक पूरा किया। उन्होंने अपनी शतकीय पारी के दौरान पांच छक्के जड़े। 30 ओवर की समाप्ति पर भारत का स्कोर: 156/1, रोहित (101) और विराट (29)

विराट का अर्धशतक

कप्तान विराट कोहली का एक और अर्धशतक पूरा। कमिंस के 36वें ओवर की तीसरी गेंद पर चौके के साथ विराट ने पूरा किया अपना अर्धशतक। 36 ओवर की समाप्ति के बाद भारत का स्कोर: 205/1, रोहित (119) और विराट (59) 

शतकीय पारी के बाद रोहित आउट

एडम जांपा ने 37वें ओवर की चौथी गेंद पर रोहित को अपने जाल में फंसाया। रोहित मिडविकेट के ऊपर से बड़ा शॉट खेलना चाहते थे लेकिन गेंद बल्ले पर नहीं आई और स्टार्क के हाथों में चली गई। आउट होने से पहले रोहित ने 128 गेंदों में छह छक्के और आठ चौके की मदद से 119 रन बनाए।

भारत जीत के करीब

भारत के लिए 45वां ओवर शानदार रहा। मिशेल स्टार्क की इस ओवर में श्रेयस और विराट ने बटोरे 14 रन। ओवर की समाप्ति के बाद भारत का स्कोर: 268/2, विराट (84) और श्रेयस (37)

भारत ने जीती सीरीज

भारत ने बंगलूरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को सात विकेट से हराकर सीरीज अपने नाम कर ली है। रविवार को खेले गए मुकाबले में भारतीय टीम ने रोहित शर्मा (119), विराट (89) और श्रेयस अय्यर के नाबाद 44 रनों की बदौलत साल की पहली वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली।

मैच में टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए स्टीव स्मिथ के 131 रनों की बदौलत 286 रन बनाए। भारत की तरफ से मोहम्मद शमी ने सर्वाधिक चार विकेट चटकाए।

INDIA WIN

A clinical performance by #TeamIndia as they win by 7 wickets and clinch the series 2-1.#INDvAUS pic.twitter.com/LnhgbjdDI8

— BCCI (@BCCI) January 19, 2020
 

आगे पढ़ें

 

.ad-600 {width: 600px;text-align: center;} .ad-600 .vigyapan{background:none}

विज्ञापन

.social-poll {margin:0px auto;width:300px;} .social-poll .poll-wrapper {box-sizing: border-box;}
 
 

Related posts

Top