राकेश झुनझुनवाला ने 5 हजार के निवेश से की थी शुरुआत, आज 40 हजार करोड़ नेटवर्थ

राकेश झुनझुनवाला ने 5 हजार के निवेश से की थी शुरुआत, आज 40 हजार करोड़ नेटवर्थ
  • शेयर मार्केट (Share Market) के दिग्गज और बिग बुल (Big Bull) के नाम से व्यख्यात निवेशक राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) का 62 की उम्र में निधन हो गया.

नई दिल्ली:  शेयर मार्केट (Share Market) के दिग्गज और बिग बुल (Big Bull) के नाम से व्यख्यात निवेशक राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) का 62 की उम्र में निधन हो गया. उन्होंने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांसें लीं. उन्होंने स्टॉक मार्केट (Stock Market) में अपनी शुरूआत पांच हजार रुपये निवेश करके की थी. आज उनकी नेटवर्थ 40 हजार करोड़ रुपये के करीब है. राकेश झुनझुनवाला ने अपने पिता से प्रेरणा पाकर दलाल स्ट्रीट में कदम रखा था. यह साल 1985 था. मगर पिता ने उन्हें शेयर मार्केट में पैसा लगाने से मना कर दिया. इसके साथ उन्होंने कहा ​कि निवेश के लिए वह अपने किसी दोस्त से पैसे लेने की कोशिश न करें. पिता ने कहा कि अगर तुम शेयर बाजार में आना चाहते हो, तो इसके लिए पैसा खुद की मेहनत से कमाओ.

राकेश झुनझुनवाला पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) थे. 1985 में पांच हजार रुपये का निवेश कर उन्होंने इन्वेस्टर के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने एक समय टाटा में टाटा समूह (Tata Group) की कंपनी टाटा टी (Tata Tea) के पांच हजार शेयर 43 रुपये के हिसाब से खरीद डाले थे. यह तीन माह के अंदर काफी चढ़ गए. झुनझुनवाला ने इसे 143 रुपये के हिसाब से बेच डाला. वर्ष 1986 लिए इस फैसले ने झुनझुनवाला को मालामाल कर दिया. मात्र तीन माह में 2.15 लाख के निवेश पर उन्होंने पांच लाख रुपये का मुनाफा कमाया.

इस तरह से बने बिग बुल 

कुछ माह के अंदर राकेश झुनझुनवाला शेयर मार्केट में निवेश करके करोड़पतियों की सूची में आ गए. उन्होंने करीब एक करोड़ का मुनाफा कमाया. इसके बाद उन्होंने टाटा ग्रुप के एक और शेयर पर दांव खेला. इसने राकेश झुनझुनवाला को बिग बुल के वर्ग में रख दिया. उन्होंने साल 2003 में टाटा ग्रुप की कंपनी टाइटन (Titan) में पैसे निवेश किए. उस समय तीन रुपये के हिसाब से टाइटन के छह करोड़ शेयर खरीद​ लिए थे. एक समय ऐसा था कि जब उनके पास टाइटन 4.5 करोड़ शेयर हो गए. इनकी कीमत 7000 करोड़ रुपये से ज्यादा थी. हाल ही में उन्होंने 50 मिलियन डॉलर के निवेश से अकासा नाम की एक एयरलाइन की शुरुआत की.


पत्रकार अप्लाई करे Apply