विकास भवन में लगी प्रीकॉशन डोज

सहारनपुर [24CN]। कोविड-19 मामलों की बढोत्तरी एवं ओमीक्रोन वैरियंट के बढते मामलों को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन के कोविड-19 वर्किंग गु्रप के परामर्श के पश्चात जनपद में विभिन्न आयुवर्ग के लोगों को कोविड टीकाकरण से आच्छादित किए जाने का निर्णय लिया गया है।

जिसके क्रम में आज मुख्य विकास अधिकारी श्री विजय कुमार के निर्देशानुसार विकास भवन में प्रीकॉशन डॉज के लिए कैम्प का आयोजन किया गया। कैम्प में मेडिकल टीम द्वारा 195 अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रीकॉशन डोज लगायी गयी। उन्होने अवगत कराया कि प्रीकॉशन डोज के लिए शासन से प्राप्त निर्देशों के अनुपालन में प्रीकॉशन डोज की पात्रता पूर्ण करने वाले हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंट लाइन वर्कर एवं 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक जो सहरूग्णता से ग्रसित है एवं कोविड पोर्टल में पूर्व से पंजीकृत है प्रीकॉशन डोज लेने के लिए पात्र होंगे। निर्वाचन ड्यूटी पर तैनात किए जाने एवं सेवाएं प्रदान करने वाले कर्मचारी भी इस सेवा का लाभ उठा सकेंगे।

प्रीकॉशन डोज कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के 09 माह अथवा 39 सप्ताह पूर्ण होने के पश्चात ही लिया जा सकता है। कोविन सिस्टम ऐसे लाभार्थियों को प्रीकॉशन ड्यू होने पर एस0एम0एस0 भी प्रेषित करेगा। ऐसे सभी हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंट लाइन वर्कर जो वर्तमान में कोविन पोर्टल पर नागरिक की तरह से पंजीकृत है और 60 वर्ष से कम आयु के है को हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंट लाइन वर्कर की भांति लाभ उठाने के लिए विभागीय रोजगार प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

ऑन साइट मोड में यह सुविधा केवल सरकारी टीकाकरण केन्द्रों पर उपलब्ध होगी। कोविड वैक्सीन के लिए टीकाकरण केन्द्रों पर आनलाइन पंजीकरण एवं वॉक इन पंजीकरण दोनों प्रकारी की सुविधा उपलब्ध होगी। प्रीकॉशन डोज लगाए जाने का विवरण कोविन पोर्टल से जनरेटेड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पर दर्ज होगा।


पत्रकार अप्लाई करे Apply