Coronavirus के बहाने नेपाल ने सील की भारतीय सीमा, सशस्त्र बल भी तैनात

Coronavirus के बहाने नेपाल ने सील की भारतीय सीमा, सशस्त्र बल भी तैनात

 

  • सीमा विवाद के बीच नेपाल ने भारत के साथ सीमा सील की
  • अधिकारियों के मुताबिक कोरोना के चलते ऐसा किया गया है
  • लिपुलेख, लिंपियाधुरा और कालापानी को लेकर है विवाद
  • नेपाल सरकार ने संसद में नया नक्शा भी पेश कर दिया है

काठमांडू
भारत और नेपाल के बीच लिपुलेख, कालापानी और लिंपियाधुरा को लेकर जारी सीमा का विवाद के बीच नेपाल ने भारत के साथ अपनी सीमा सील कर दी है। बताया गया है कि कोरोना वायरस के खतरे के चलते ऐसा फैसला किया गया है। जगह-जगह चेकपोस्ट लगाए गए हैं जहां नेपाल के सशस्त्र बलों के जवान तैनात किए गए हैं और आने-जाने वाले लोगों की निगरानी सीसीटीवी से की जा रही है। बता दें कि सीमा विवाद के चलते नेपाल और भारत के बीच राजनीति गरमाई हुई है और नेपाल सरकार देश के नए नक्शे को संवैधानिक दर्जा दिलाने की कोशिश में लगी है।

पीएम बताते रहे हैं भारत को वजह
गौरतलब है कि भारत और नेपाल की सीमा में कई जगहों पर लोगों को आने-जाने में ढील है। हालांकि, पिछले हफ्तों में कई बार प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली खुले तौर पर कह चुके हैं कि भारत से अवैध तरीके से दाखिल होने वाले लोगों से देश में कोरोना वायरस फैलने का खतरा ज्यादा है। नवभारत टाइम्स ऑनलाइन को नेपाल के उच्चपदस्थ अधिकारी ने बताया है कि इसी कारण भारत-नेपाल सीमा को सील किया गया है।

सीसीटीवी की निगरानी में चेकपोस्ट
अधिकारी ने बताया है कि ऐसी जगहों पर Armed Police Force Nepal (APF) तैनात कर दी गई है और चेकपोस्ट बनाए गए हैं। नेपाली नागरिकों समेत भारत से आने वाले लोगों की चेकिंग की जा रही है। उन्हें क्वारंटाइन होने को भी कहा जा रहा है। कुछ जगहों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगे हैं। इससे पहले मार्च में भी नेपाल ने चीन और भारत के साथ अपनी सीमाओं को इसी वजह से सील कर दिया था।

सीमा को लेकर विवाद जारी
भारत और नेपाल के बीच सीमा विवाद लिपुलेख, लिंपियाधुरा और कालापानी पर अधिकार को लेकर पिछले कई दिनों से जारी है। भारत ने लिपुलेख में मानसरोवर लिंक रोड बनाई थी जिस पर नेपाल ने आपत्ति जताई। यहां तक कि नेपाल ने अपना नया नक्शा भी जारी कर दिया जिसमें इन तीनों को जगहों को अपने देश का हिस्सा दिखाया गया था। अभी तक इस नक्शे को संवैधानिक मंजूरी नहीं मिली है।

नेपाल ने विवादित नक्शे को रोका, बनायेंगे आम राय

नेपाल ने विवादित नक्शे को रोका, बनायेंगे आम रायनेपाल ने देश के नक्शे को बदलने के लिये संविधान संशोधन को रोक दिया है। नेपाल के संसद में इस मुद्दे पर 27 मई को चर्चा होनी थी। राजनीतिक दलों ने इस मुद्दे पर आम राय बनाने की सलाह दी। जिसके बाद इस मसले को फिलहाल टाल दिया गया है।

 

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे