ब्लड शुगर टेस्ट स्ट्रिप सस्ते में प्राप्त करे
Dr. Morepen BG-03 Blood Glucose Test Strips, 50 Strips (Black/White)

आयुष मंत्री ने लोंग लास्टिंग इंसेक्टीसाईड ट्रीटेड मच्छरदानी वितरित की

 

सहारनपुर [24CN]। प्रदेश के आयुष मंत्री श्री धर्म सिंह सैनी ने कहा है कि संचारी रोगो के नियंत्रण के लिए अधिकारी पूरी मुस्तैदी से कार्य करें। उन्होंने कहा कि सफाई व्यवस्था पर ध्यान रखते हुए कहीं भी पानी को एकत्रित न होने दंे। उन्होंने ग्रामीणों का भी आह्वान किया कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में साफ-सफाई में तनिक भी लापरवाही न बरतें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने तीन जिलों में पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में एल.एल.आई.एन बैडनेट्स वितरण योजना के अंतर्गत ग्राम प्रधान मल्ला माजारा तहसील नकुड़ को लोंग लास्टिंग इंसेक्टीसाईड ट्रीटेड बैडनेट्स (मच्छरदानी) का वितरण भी किया।

श्री धर्म सिंह सैनी आज यहां पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में एल.एल.आई.एन बैडनेट्स वितरण योजना का शुभारम्भ के अवसर पर ग्रामीणों को सम्बोधिंत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत जनपद सहारनपुर में 4 ब्लाकों को चिन्हित किया गया है, जिसमें लोंग लास्टिंग इंसेक्टीसाईड ट्रीटेड बैडनेट्स (मच्छरदानी) का वितरण किया जाना है-ब्लाक सरसावा ग्राम बुढैडा, किशनुपरा, नसीरपुर अहमदपुर संदात, चन्दनपुरा, ब्लाॅक गंगोह ग्राम बान्दाहेड़ी एवं ब्लाक मुजफ्फराबाद ग्राम बेडा संदल सिंह, बेडा कला, बेहडा खुर्द माजरी व ब्लाक नकुड़ ग्राम साभा माजरा, कांसेपुर माजरी व शुक्रताल को शामिल किया गया। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को साफ-सफाई, पानी इकट्ठा न होने व हाथ धोने के लिए निरंतर जागरूक किए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने वैश्विक माहमारी कोविड-19 से बचने के लिए सोशल डिस्टेसिंग एवं मास्क पहनने की सलाह दी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. बी.एम. सोढी ने इस अवसर पर बताया कि एल0एल0आई0एन0 बैडनेट्स को कीटनाशक दवा से इम्प्रिगनेट किया जाता है, जिससे मच्छर इस पर बैठता है तो कीटनाशक होने के कारण मच्छर की मृत्यु हो जाती है। मच्छरों से मनुष्य को बचाने के लिये यह एक बेहतर तरीका है। उन्होंने कहा कि सप्ताह में एक दिन अपने आस-पास की सफाई करें तथा पानी न इकट्ठा होने दें। संक्रामक रोगों से बचने का यह सबसे सरल उपाय है।

इस अवसर पर जिला मलेरिया अधिकारी, सहारनपुर शिवांक गौड , ग्राम प्रधान, श्री बलकार सिंह सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

 
 
Top