नन्हे मुन्नो ने कहा, सांसे हो रही कम-पेड़ लगायेंगे हम

नन्हे मुन्नो ने कहा, सांसे हो रही कम-पेड़ लगायेंगे हम
  • डैलमण्ड स्कूल के बच्चों व अध्यापिकाओं के साथ नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह

सहारनपुर [24CN]। बेहट रोड स्थित डैलमण्ड इंटरनेशनल स्कूल के नन्हें मुन्नों ने सोमवार को नगर निगम के सहयोग से बेहट रोड पर पौधारोपण किया और शहर को कार्बन न्यूट्रल बनाने में सहयोग का संकल्प लिया। पौधारोपण करने वाले बच्चे हाथों में ‘‘सांसे हो रही कम, पेड़ लगायेंगे हम‘‘ और ‘‘इंच वन प्लांट वन’’ नारे लिखी तख्तियां लिए हुए थे।

ज्ञानेंद्र सिंह की प्रेरणा और स्कूल चेयरमैन कुलदीप धमीजा के निर्देशन में नगर निगम के सहयोग से डैलमण्ड इंटरनेशल स्कूल के नन्हे-मुन्ने बच्चों ने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक नयी पहल करते हुए बेहट बस स्टैंड से लेकर कोढ़ियों की पुलिया तक 38 क्यारियों में विभिन्न प्रजातियों के लगभग एक हजार पौधे लगाए। स्कूल प्रधानाचार्य श्रीमती सोनाली ऋषभ मैनी ने बच्चों को बताया कि पौधों का व्यक्ति के जीवन में सामाजिक और आध्यात्मिक महत्व है। पौधों से हमे केवर्ल इंधन और दवाईयां ही नही प्राण वायु ऑक्सीजन भी मिलती है।

इस अवसर पर नगरायुक्त ज्ञानेंद्रसिंह ने स्कूल की अध्यापिकाओं व बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि वायुमंडल में बढ़ते कार्बन को लेकर आज पूरी दुनियां चिंतित है, और कार्बन कम करने का सबसे आसान तरीका यह है कि हम अधिक से अधिक पेड़ लगायें। उन्होंने कहा कि इंदौर पूरे देश में स्वच्छता में आज इसलिए नंबर वन है कि वहां के नागरिकों ने अपनी सोच बदल कर स्वच्छता को अपना संस्कार बना लिया है। उन्होंने कहा कि कोई भी बदलाव किसी भी शहर में तब तक नहीं आ सकता जब तक कि शहर के लोग स्वच्छता अभियान में भागेदारी कर अपनी सामाजिक जिम्मेदारी न निभाएं। उन्होंने शहर की सामाजिक, शैक्षिक, व्यापारिक व आध्यात्मिक संस्थाओं से आहवान किया कि वह शहर को कार्बन न्यूट्रल बनाने के लिए डिवाइडर को गोद लेकर वहां पौधा रोपण के लिए आगे आएं। नगर निगम इसमें पूरा सहयोग करेगा।

इससे पूर्व स्कूल प्रबंधक रंजन गुप्ता ने स्कूल की सांस्कृतिक व सामाजिक गतिविधियों से अवगत कराते बताया कि बच्चों को बेहतर संस्कार और पर्यावरण के प्रति जागरुक करना स्कूल की प्राथमिकता में शामिल है। कार्यक्रम में प्रख्यात समाजसेवी राजीव अग्रवाल के आलावा विवेक, राधिका, पारुल, रेणु, महक, मेघा, दिपाली,कोमल, आरजू व नित्या सहित सभी शि़क्षक-शिक्षिकाएं मौजूद रही।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे