राजकोट में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 82 रन से हराया, सीरीज 2-2 से बराबर

राजकोट में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 82 रन से हराया, सीरीज 2-2 से बराबर
  • पहले बैटिंग कर टीम इंडिया ने 169 रन बनाए और बाद में साउथ अफ्रीका को सिर्फ 87 रनों पर ऑलआउट कर सीरीज़ को 2-2 से बराबर कर लिया. अब हर किसी की नज़र आखिरी टी-20 पर होगी.

राजकोट: भारत (India) ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को चौथे टी20 सीरीज में 82 रन से हराकर सीरीज 2-2 से बराबर कर ली है.  भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए चौथे टी20 मैच में जहां एक समय लग रहा था कि टीम इंडिया (Team India) 125 से अधिक का स्कोर नहीं बना पाएगी, लेकिन दिनेश कार्तिक (55) (Dinesh Karthik) और हार्दिक पांड्या (46) (Hardik Pandya) की शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम का स्कोर 169 रन तक पहुंचा दिया. पहले बैटिंग कर टीम इंडिया ने 169 रन बनाए और बाद में साउथ अफ्रीका को सिर्फ 87 रनों पर ऑलआउट कर सीरीज़ को 2-2 से बराबर कर लिया. अब हर किसी की नज़र आखिरी टी-20 पर होगी, जहां टीम इंडिया की नज़र सीरीज़ पर कब्जा करने की होगी. भारत की ओर से आवेश खान (Avesh Khan) ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 18 रन देकर दक्षिण अफ्रीका के 4 बल्लेबाजों को आउट कर टीम को जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

इससे पहले दिनेश कार्तिक (55) और हार्दिक पांड्या (46) की शानदार बल्लेबाजी की वजह से यहां सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में शुक्रवार को खेले जा रहे पांच मैचों की सीरीज के चौथे टी20 में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 170 रनों का लक्ष्य दिया. भारत ने 20 ओवर में छह विकेट खोकर 169 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका की ओर से लुंगी एनगिडी ने दो विकेट चटकाए. वहीं, ड्वेन प्रिटोरियस, मार्को जानसेन, केशव महाराज और एनरिक नॉर्टजे ने एक-एक विकेट लिया. इससे पहले, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही, क्योंकि 6.1 ओवर में तीन विकेट खोकर 40 रन बनाए. इस दौरान, सलामी बल्लेबाजी ऋतुराज गायकवाड़ (5), श्रेयस अय्यर (4) और ईशान किशन (27) जल्द ही पवेलियन लौट गए. इसके बाद, कप्तान ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या ने लड़खड़ाती पारी को संभाला और कुछ अच्छे शॉट लगाए. दोनों बल्लेबाजों ने धैर्यपूर्वक खेलकर टीम के स्कोर को 10 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 56 रन पर पहुंचा दिया. इस बीच, पांड्या ने तबरेज शम्सी की गेंदों में लगातार दो छक्के मारकर रन की गति को बढ़ाने का प्रयास किया, लेकिन 13वें ओवर में महाराज की गेंद पर कप्तान पंत (17) कैच आउट हो गए, जिससे भारत को 81 रन पर चौथा झटका लगा। वहीं, उनके और पांड्या के बीच 40 गेंदों में 41 रनों की साझेदारी का भी अंत हो गया.

छठे नंबर पर दिनेश कार्तिक ने पांड्या का साथ दिया. दोनों बल्लेबाजों ने कुछ बाउंड्रियां लगाकर 15.1 ओवर में टीम को 100 रन पर पहुंचा दिया. 18वां ओवर करने आए प्रिटोरियस की गेंदों पर कार्तिक और पांड्या ने 16 रन बटोरे, जिससे भारत का स्कोर चार विकेट के नुकार पर 140 रन हो गया. 19वें ओवर में एनगिडी की गेंद पर छक्का जड़ने के बाद पांड्या (46) शम्सी को कैच थमा बैठे, जिससे उनके और कार्तिक के बीच 33 गेंदों में 65 रनों की साझेदारी समाप्त हो गई. 20वां ओवर डालने आए प्रिटोरियस की गेंद पर छक्का मारकर 26 गेंदों में कार्तिक ने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय टी20 अर्धशतक पूरा किया, लेकिन अगली गेंद पर कार्तिक नौ चौके और दो छक्कों की मदद से 27 गेंदों में 55 रन बनाकर कैच आउट हो गए, जिससे भारत ने छह विकेट खोकर 169 रन बनाए। अक्षर पटेल (8) और हर्षल पटेल (1) नाबाद रहे.

बाद में बल्लेबाजी के लिए उतरी दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी शुरुआत से ही दबाव में दिखे. कोई भी खिलाड़ी ज्यादा देर तक टिक नहीं पाई. पूरी टीम 16.5 ओवर में 87 रन बनाकर ऑल आउट हो गई. हालांकि दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा रिटायर्ड हर्ट हो गए.


पत्रकार अप्लाई करे Apply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *