पश्चिमी यूपी में मौसम के बदले तेवर, कई जिलों में दिन में ही छाया अंधेरा, तेज आंधी के साथ हल्की बूंदाबांदी

 

मेरठ पश्चिमी उत्तर प्रदेश में शनिवार को दिन भर गर्मी रहने के बाद रविवार सुबह से ही मौसम में नर्मी रही। मेरठ समेत कई जिलों में दिन में ही अंधेरा छा गया। सहारनपुर और शामली में सुबह से आसमान में बादल छा गए और तेज आंधी चलीं। इस दौरान जिले में पूरी तरह अंधेरा छा गया। कई स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी भी हुई।

मेरठ में शनिवार को जहां गर्मी के चलते लोगों के पसीने छूटते रहे। वहीं रविवार को गर्मी से कुछ राहत मिली लेकिन धूल भरे अंधड़ ने लोगों को काफी परेशान किया। सड़क पर ड्यूटी कर रहे पुलिसकर्मियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा, हालांकि चिलचिलाती धूप से काफी राहत महसूस की। मेरठ देहात में इस कदर अंधेरा छा गया कि जरूरी कार्याें से निकलने वाले वाहनों की लाइट जलानी पड़ी।
बागपत में भी सुबह से ही मौसम का मिजाज बिगड़ गया। यहां धूल भरी आंधी के साथ हल्की बूंदाबांदी भी हुई। सड़कों पर आवागमन हुआ प्रभावित। बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है।

मौसम के तेवर बदलने से जिन किसानों का गेहूं की थ्रेसिंग का कुछ कार्य बचा हुआ है, उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। इसके अलावा गन्ने की छिलाई और तोल का कार्य भी रोक देना पड़ा है।

भारतीय कृषि प्रणाली अनुसंधान संस्थान (आईआईएफएसआर) के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एन सुभाष का कहना है कि मौसम में परिवर्तन आने से तापमान में वृद्धि होगी। शनिवार को भी तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई, जबकि रविवार को मौसम नम हो गया।

आने वाले कुछ दिनों तक बारिश की संभावना हालांकि कम है, लेकिन धूल भरी आंधियों से निजात नहीं मिलेगी। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो आने वाले दिनों में तापमान 40 डिग्री तक पहुंचेगा।  मौसम में बदलाव बना रहेगा।

 
 

Related posts

Top