26 जनवरी की हिंसा में अब तक कितने उपद्रवी हुए गिरफ्तार, केंद्र ने HC को बताया

26 जनवरी की हिंसा में अब तक कितने उपद्रवी हुए गिरफ्तार, केंद्र ने HC को बताया

नई दिल्ली । 26 जनवरी की हिंसा में कृषि कानूनों के विरोध में ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा के मामले में एक याचिका पर केंद्र सरकार ने दिल्ली हाई कोर्ट को सूचित किया कि मामले में अब तक 25 एफआइआर दर्ज की गई है और 19 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। एडिशनल सॉलिसिटर जनरल चेतन शर्मा व केंद्र सरकार के स्टैंडिंग काउंसल अजय दिगपॉल ने यह जानकारी मुख्य न्यायमूर्ति डीएन पटेल व न्यायमूर्ति ज्योति सिंह की पीठ को दी। उन्होंने पीठ को सूचित किया कि मामले में 50 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है और मामले में जांच जारी है। इसके साथ ही लालकिले पर सुरक्षा के मद्​देनजर पर्याप्त सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।

केंद्र सरकार की उक्त सूचना को रिकॉर्ड पर लेते हुए मुख्य पीठ ने यह जानने की इच्छा जारी की कि इससे जुड़ा कोई मामला शीर्ष अदालत में लंबित है या दायर किया गया है। पीठ ने इस संबंध में जानकारी देने केंद्र सरकार को निर्देश देते हुए सुनवाई स्थगित कर दी।

दिल्ली निवासी धनंजय जैन ने याचिका दायर कर मांग की थी कि कृषि कानून के विरोध की आड़ में हिंसा फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने एवं सभी रास्तों को खाली करने का निर्देश देने की मांग करते हुए याचिका दायर की थी। साथ ही उन्होंने हिंसा को रोकने में नाकाम रहने वाले दिल्ली पुलिस आयुक्त को हटाने और लालकिले पर तैनात पुलिस अधिकारियों का दंडित करने की मांग की है। 26 जनवरी को हुई ट्रैक्टर रैली के दौरान उपद्रवियों ने दिल्ली में जमकर उत्पात मचाया था और लालकिले पर पहुंचकर एक झंडा फहरा दिया था।

यह भी पढे >>Rakesh Tikait की केंद्र सरकार को चेतावनी, फसल कटने के बाद 40 लाख ट्रैक्टर (24city.news)


पत्रकार अप्लाई करे Apply