किसानों को तोहफा, सरकार ने बढ़ाया गेहूं और दालों का न्यूनतम समर्थन मूल्य

किसानों को तोहफा, सरकार ने बढ़ाया गेहूं और दालों का न्यूनतम समर्थन मूल्य
केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार दिवाली से पहले किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। आज केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई, जिसमें सरकार ने चालू वर्ष 2019-20 (जुलाई-जून) की आगामी रबी सीजन की फसलों का एमएसपी बढ़ाने का फैसला लिया है। एमएसपी यानी न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ने से अब किसानों को बड़ा फायदा होगा। गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 85 रुपये प्रति कुंतल बढ़ाया गया है। वहीं दालों के एमएसपी में सरकार ने 325 रुपये का इजाफा किया है।

नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रीमंडल की आर्थिक मामलों की समिति (सीसीएआई) की बैठक में यह फैसला लिया गया है। रबी फसलों के एमएसपी में वृद्धि की सिफारिश सीएसीपी यानी कृषि लागत एवं मूल्य आयोग ने की थी। केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक से किसानों को काफी उम्मीदें थीं और उन्हें बड़ी राहत मिल गई है।

इतना हुआ एमएसपी

  • गेहूं का समर्थन मूल्य 1840 रुपये प्रति कुंतल से बढ़कर 1,925 रुपये हो गया है। इसमें 85 रुपये का इजाफा हुआ है।
  • बार्ले के एमएसपी में 85 रुपये प्रति कुंतल का इजाफा हुआ है। पहले यह 1,440 रुपये प्रति कुंतल था, जो अब 1,525 रुपये प्रति कुंतल हो गया है।
  • वहीं मसूर के एमएसपी में भी 325 रुपये प्रति कुंतल का इजाफा हुआ है, जिसके बाद यह 4,800 रुपये हो गया है। जबकि पहले यह 4,475 रुपये था।
  • इसी प्रकार चने के एमएसपी में 255 रुपये की बढ़ोतरी की गई है और इसे 4,875 रुपये प्रति कुंतल कर दिया गया है। पिछले साल यह 4,620 रुपये प्रति कुंतल थी।

क्या है रबी फसल ?

बता दें कि अक्तूबर से मार्च के बीच होने वाली सभी फसलें को रबी फसल कहा जाता है। मार्च एवं अप्रैल माह में रबी फसलों की कटाई की जाती है। इस दौरान फसलों को सिंचाई के लिए कम पानी की आवश्यकता होती है।

 

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे