George Floyd Death: वाइट हाउस तक पहुंची विरोध की ‘आग’, अमेरिका के 25 शहरों में कर्फ्यू

George Floyd Death: वाइट हाउस तक पहुंची विरोध की ‘आग’, अमेरिका के 25 शहरों में कर्फ्यू

 

  • अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या पर अमेरिका में विरोध प्रदर्शन तेज
  • जॉर्ज फ्लॉयड की बीच सड़क पुलिस हिरासत में मौत पर विरोध
  • अब तक 22 शहरों में कम से कम 1,669 लोग गिरफ्तार किए गए
  • विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए अमेरिका के 25 शहरों में कर्फ्यू लगा है

मिनीपोलिस
अश्वेत अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की बीच सड़क पुलिस हिरासत में मौत के बाद से अमेरिका में हो रहे प्रदर्शन 25 शहरों तक पहुंच गए हैं। पुलिस ने लोगों पर आंसूगैस के गोले छोड़े और रबड़ की गोलियां चलाईं। कारों और प्रतिष्ठानों में आग लगा दी गई। हर तरफ इमारतों की दीवारों पर स्प्रे करके ‘मैं सांस नहीं ले सकता’ लिख दिया गया है। वाइट हाउस के पास के एक कूड़ेदान में आग लगा दी गई। हजारों लोगों ने विरोध में शांतिपूर्ण मार्च निकाला।

देशभर में 12 से अधिक प्रमुख शहरों में रातभर कर्फ्यू लगाया गया। अब तक 22 शहरों में कम से कम 1,669 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इंडियानापोलिस में प्रदर्शनों के बीच पुलिस गोलीबारी की कई घटनाओं की जांच कर रही है जिसमें एक व्यक्ति की मौत भी हो गई। मिनीपोलिस में पुलिस, स्टेट ट्रूपर्स और नैशनल गार्ड के सदस्यों को तैनात किया गया। उन्होंने आंसूगैस के गोले छोड़े और रबड़ की गोलियां चलाईं।


स्वास्थ्य विशेषज्ञों को चिंता, ऐसे फैलेगा कोरोना

शनिवार को हिंसा न्यूयॉर्क से लेकर टुल्सा और लॉस एंजिलिस तक फैल गई। दुकानों में लूटपाट की जा रही है। उधर, बिना मास्क बड़ी संख्या में लोगों के इकट्ठा होने से स्वास्थ्य विशेषज्ञों में चिंता पैदा हो गई है कि इससे कोरोना फैल सकता है।

फिलाडेल्फिया में 13 पुलिस अधिकारी घायल
फिलाडेल्फिया में उग्र प्रदर्शन में कम से कम 13 पुलिस अधिकारी घायल हो गए। न्यूयॉर्क में गिरफ्तारियां की गईं और लोगों को सड़कों से हटाया। वाइट हाउस के बाहर नैशनल गार्ड को तैनात किया गया है। सॉल्ट लेक शहर में प्रदर्शनकारियों ने कर्फ्यू का उल्लंघन किया। लॉस एंजिलिस में भी प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज किया और रबड़ की गोलियां दागीं। एक वायरल विडियो में न्यूयॉर्क पुलिस विभाग की दो कारें प्रदर्शनकारियों की ओर बढ़ती दिखाई दीं जो एक अवरोधक को हटा रहे थे। कई लोग जमीन पर गिर पड़े और अभी यह साफ नहीं है कि कोई घायल हुआ है या नहीं।

मिशेल ने कहा- मैं दुखी हूं
पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा ने कहा कि वह जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या से दुखी हैं और दर्द महसूस कर रही हैं। एक इंस्टाग्राम पोस्ट में मिशेल ने कहा कि नस्लवाद एक सचाई है। हममें से कई लोग इससे समझौता करना सीख जाते हैं। लेकिन अगर हम इसे सच में अतीत बनाना चाहते हैं तो यह केवल एक रंग के लोग नहीं कर सकते। यह हम सब पर है- गोरे, काले सभी पर। यह न्याय, करुणा और सहानुभूति के साथ खत्म होगा।

Content retrieved from: https://navbharattimes.indiatimes.com/world/america/curfew-imposed-in-25-cities-of-america-amid-growing-agitation-against-george-floyd-death/articleshow/76126658.cms.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे