डोनाल्ड ट्रंप ने दी चीन को धमकी, बोले- हम सारे रिश्ते तोड़ सकते हैं

 

हाइलाइट्स

  • कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच चीन से खफा हुआ अमेरिका, दी धमकी
  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दी चीन को धमकी, कहा- हर रिश्ता हम तोड़ देंगे
  • पिछले कई हफ्तों से राष्ट्रपति पर चीन के खिलाफ कार्रवाई करने का दबाव बढ़ रहा है

वॉशिंगटन
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (American President Donald Trump) ने दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus in World) के फैलने के मद्देनजर चीन (China) से सारे रिश्ते तोड़ने की गुरुवार को धमकी दी। जानलेवा संक्रमण ने दुनियाभर में तकरीबन तीन लाख लोगों की जान ले ली है, जिनमें 80,000 से ज्यादा अमेरिकी शामिल हैं। ट्रंप ने एक न्यूज चैनल को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि कई चीजें हैं जो हम कर सकते हैं। हम सारे रिश्ते तोड़ सकते हैं।

पिछले कई हफ्तों से राष्ट्रपति पर चीन के खिलाफ कार्रवाई करने का दबाव बढ़ रहा है। सांसदों और विचारकों का कहना है कि चीन की निष्क्रियता की वजह से वुहान से दुनियाभर में कोरोना वायरस फैला है। एक सवाल के जवाब में ट्रंप ने कहा कि वह चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से फिलहाल बात नहीं करना चाहते हैं। हालांकि, उनके चिनफिंग से अच्छे रिश्ते हैं।

‘…लेकिन चीन ने इस बात को नहीं माना’
ट्रंप ने कहा कि चीन ने उन्हें निराश किया है। उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिका ने चीन से बार-बार कहा कि कोरोना वायरस की उत्पत्ति की जांच के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय को वुहान की प्रयोगशाला जाने की इजाजत दी जाए, लेकिन उसने इसे नहीं माना।

कैसे करता है काम

  • कैसे करता है काम

    दरअसल, माउथवॉश में भी ऐल्कोहॉल होता है जैसे सैनिटाइजर में होता है। दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करने से किसी भी बैक्टीरिया के खत्म होने के चांस बढ़ जाते हैं। इसमें सिटाइलपाइरिडीनियम, क्लोरहेक्सिडाइन, क्लोराइड, हाइड्रोजन पेरॉक्साइड और पोविडन-आयोडीन होते हैं। ये सभी इन्फेक्शन से बचाते हैं। हालांकि, इन पर डीटेल में रीसर्च किए जाने की जरूरत भी है।
  • इसलिए Mouthwash नहीं है इलाज

    डेंटल एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस रिपोर्ट का मतलब यह बिलकुल नहीं है कि लोग बड़ी मात्रा में माउथवॉश खरीदने लगें। लोगों को यह नहीं सोचना चाहिए कि सिर्फ माउथवॉश के इस्तेमाल से कोरोना ठीक हो जाएगा या वायरस फैलेगा नहीं। हालांकि, इसमें कोई दोराय नहीं है कि लोगों को हमेशा और खासकर इस वक्त अपने मुंह की सफाई का ध्यान रखना चाहिए।
  • ये बचान जरूरी

    इसका मतलब यह नहीं है कि सिर्फ माउथवॉश के इस्तेमाल से किसी COVID-19 नहीं हो सकता क्योंकि वायरस सिर्फ मुंह नहीं बल्कि नाक और आंख के सहारे भी शरीर में दाखिल हो सकता है। इसलिए, सोशल डिस्टेंसिंग करना, अच्छे से हाथ धोना, मास्क पहनना और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना चाहिए।

 

 

Content retrieved from: hhttps://navbharattimes.indiatimes.com/lifestyle/health/know-how-kerala-doctor-pp-devan-treated-7-patients-with-zinc-and-hot-water/articleshow/75733015.cms.

 
 

Related posts

Top